- पिछले साल की तुलना में 20 फीसदी घट गया कारोबार

- सर्राफा व्यापारियों की उड़ी रंगत, ऑटो सेक्टर धड़ाम

20-30 परसेंट कारोबार में आ सकती है कमी

8 हजार रुपए एक साल में बढ़ा सोने का रेट

30400 रुपए प्रति दस ग्राम सोने का रेट था पिछले साल

38000 रुपए प्रति दस ग्राम सोने का रेट है अभी

47 हजार रुपए प्रति किग्रा। है चांदी का रेट

बरेली : पिछले एक साल में मंदी की मार से बाजार बेहाल नजर आ रहा है। मंदी की मार से ऑटो सेक्टर के शेयरों में काफी गिरावट आई है। जिससे बाजार में उथल-पुथल मच गई है। पिछले साल की तुलना में 20 फीसदी कारोबार कम होने की आशंका जताई जा रही है। नवरात्र के साथ फेस्टिव सीजन शुरू हो चुका है लेकिन ऑटो सेक्टर और सर्राफा दोनो ही बाजार बेरौनक नजर आ रहे हैं। नवरात्र में कारोबार में कुछ सुधार हुआ, बावजूद इसके कारोबारी फेस्टिव सीजन में भी पिछले सालों के मुकाबले इस बार 20-30 परसेंट कारोबार घटने की संभावना जता रहे हैं।

20 फीसदी घटा कारोबार

कार शोरुम ओनर्स और सर्राफा कारोबारियों की माने तो पिछले साल की तुलना में इस वर्ष करीब 20 फीसदी कारोबार कम होगा। जिसकी मुख्य वजह है मंदी। इस कारण औसत व्यापार भी नहीं हुआ है। कारोबारियों का कहना है कि पिछले सालों में पूरे साल का टारगेट शुरूआती छह महीनों में ही पूरा हो जाता था लेकिन इस वर्ष नौ महीनेबीतने के बाद भी 60 फीसदी टारगेट ही पूर्ण हो सका है।

नवरात्र पर गुलजार हुआ बाजार

नवरात्र से पहले ऑटो और सर्राफा दोनो ही सेक्टर बेहाल थे लेकिन नवरात्र के बाद बरेलियंस का रुझान बढ़ा। बाइक-कार शोरूम पर लोगों की खासी भीड़ उमड़ रही है वहीं फेस्टिव सीजन के चलते लोग आर्थिक संपन्नता के आधार पर सोना-चांदी के आभूषण भी खूब खरीद रहे हैं।

डेली बिक रही 15 से 20 बाइक

नवरात्र पर मां का आर्शीवाद माने ऑटो सेक्टर पर बरस पड़ा। मंदी की मार झेल रहे कारोबार को काफी राहत मिली। नवरात्र से पहले जहां डेली 4 से 9 बाईक ही बिक रही थी लेकिन नवरात्र के बाद यह संख्या बढ़कर 15 से 20 हो गई।

30 परसेंट घटेगा कारोबार

सर्राफा कारोबारियों के मानें तो फेस्टिव सीजन में धड़ल्ले से आभूषणों की खरीदारी होती थी। नवरात्र से पहले बाजार का हाल बेहाल था। नवरात्र में स्थिति सुधरी है लेकिन पिछले साल की तुलना में इस बार मुनाफा तीस फीसदी तक घटने की संभावना है।

महंगाई की पड़ी मार

एक और मार्केट में मंदी का दौर जारी है तो दूसरी ओर सोने और चांदी के बढ़ते रेट का भी मार्केट में असर देखा जा रहा है। पिछले एक साल में सोने के रेट में करीब आठ हजार रुपए का उछाल आ चुका है। इसे चलते मार्केट में कस्टमर तो आ रहे हैं लेकिन महंगाई के चलते कम वेट के आभूषण ही खरीद रहे हैं।

कारोबारियों की बात

1. इस बार मंदी का असर पूरी तरह से सेक्टर पर हावी रहा। नवरात्र के बाद सेल बढ़ी है लेकिन पिछले साल की तुलना में बीस फीसदी की गिरावट है।

आलोक जौहरी, जीएम सेल्स, किप्स हीरो।

2. पिछले साल की तुलना में लोगों का रुझान काफी कम है। अभी तक महीने में 3-4 कारों की बुकिंग हो रही थी। नवरात्र के बाद सेल बढ़ी है। अभी तक तीन कारों की बुकिंग हो चुकी है। हालांकि फेस्टिव सीजन को देखते हुए सेल उतनी नहीं बढ़ी जितनी उम्मीद थी।

सौरभ पांडेय, मैनेजर, एकेसी हुंडई।

3. सर्राफा बाजार पूरी तरह से मंदी के दौर से गुजर है। फेस्टिव सीजन में भी ग्राहक कम आ रहे हैं। पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष 30 फीसदी कारोबार कम होने की आशंका है।

विश्वदीप गुप्ता, जोशी ज्वैलर्स

4. नवरात्र के बाद सर्राफा बाजार की स्थिति थोड़ी सुधरी है लेकिन कारोबार पर अभी मंदी का असर है। हालांकि सोने के आभूषण खरीदने में लोग ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं। चांदी के आभूषणों की डिमांड कम है।

रजत, मैनेजर, तनिष्क ज्वैलर्स।

Posted By: Inextlive