फीफा वर्ल्‍डकप 2022 में मार्टिनेज की मौजूदगी में विपक्षी टीम का गोल करना बड़ी चुनौती रहा है। अर्जेंटीना का सुरक्षा कवच बने मार्टिनेज ने काफी प्रभावित किया है।

कानपुर (इंटरनेट डेस्‍क)। अर्जेंटीना की टीम कई सितारों से सजी है। फुटबॉल के इस महाकुंभ में हर किसी की जुबान पर अर्जेंटीना के कप्तान मेसी का नाम है। लेकिन मेसी को भी टीम के जिस खिलाड़ी से सबसे ज्यादा उम्मीद है वो हैं उनके गोलकीपर एमिलियानो मार्टिनेज। वो विपक्षी टीम के सामने दीवार की तरह खड़े हो जाते हैं और मार्टिनेज के सामने विपक्षी टीम का गोल करना मुश्किल हो जाता है। फीफा वर्ल्‍ड कप में अर्जेंटीना की सुरक्षा की सबसे मजबूत कड़ी मार्टिनेज ही हैं। पिछले मुकाबले में अर्जेंटीना ने अपने मजबूत डिफेंस के चलते ही मैक्सिको पर 2-0 से जीत दर्ज की थी।

नाम: एमिलियानो मार्टिनेज
जन्म: 2 सितंबर 1992
उम्र: 30 साल
टीम: अर्जेंटीना
पोजीशन: गोलकीपर
क्लब: एस्टन विला

मार्टिनेज का फुटबॉल करियर
16 साल की उम्र में इस खिलाड़ी ने यूथ क्लब से जुड़कर अपने फुटबॉल करियर की शुरुआत की। आर्सेनल के यूथ क्लब से खेलते हुए उनका चयन आर्सेनल की सीनियर टीम में हुआ। 2012 से 2020 के बीच वे आर्सेनल से ही जुड़े रहे। हालांकि इस बीच वे लोन पर ऑक्सफोर्ड यूनाइटेड, गेटाफे जैसे क्लबों के लिए भी खेले। 2009 में अर्जेंटीना की अंडर-17 और अंडर-20 टीम के लिए भी उनका चयन हुआ। हालांकि अर्जेंटीना की सीनियर टीम में जगह बनाने में उन्हें लंबा समय लग गया। 2020 में उन्होंने आर्सेनल का साथ छोड़कर एस्टन विला के साथ खेलना शुरू किया। एस्टन विला में बेहतरीन प्रदर्शन का उन्हें फायदा मिला और 2021 में उनका चयन अर्जेंटीना की मुख्य टीम के लिए हुआ। 2021 से वो टीम का अहम हिस्सा बने हुए हैं।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari