RANCHI: सिटी में इन दिनों एलपीजी सिलिंडर लेने किसी जंग जीतने जैसा है। गैस के लिए लोग घंटों लाइन में लग रहे हैं, सिलिंडर कंधे में उठाए एजेंसी और गोदामों का चक्कर लगा रहे हैं और घंटों की मेहनत के बाद उन्हें सिलिंडर मिल रहा है। हालांकि इंडियन ऑयल के एरिया चीफ ने बताया कि इस महीने एलपीजी की सप्लाई 30 परसेंट बढ़ी है। ऐसे में सवाल यह है कि आखिर ये सरप्लस सिलिंडर गए कहां?

नहीं है सोशल डिस्टेंसिंग

गैस लेने के लिए कई इलाकों में लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं, जहां सोशल डिस्टेंसिंग का कोई ख्याल नहीं रखा जा रहा। जबकि राशन के दुकानों पर पुलिस बार-बार पहुंच कर सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करने की बात कर रही है। इधर, गैस के लिए लगी लाइन की तरफ प्रशासन का कोई नुमाइंदा झांकने तक नही आ रहा है। वहीं, गैस वितरण के वक्त भी डिस्ट्रिब्यूटर एवं ग्राहंक न तो मास्क का प्रयोग कर रहे हैं और न ही सेनेटाइजर ही रख रहे हैं। ऐसे इंफेक्शन फैलने कीआशंका है। लोगों का कहना है कि अचानक सबकुछ बंद होने के कारण गैस भी कहीं नहीं मिल रहा है, जबिक डिस्ट्रिब्यूटरों का कहना है गैस की कोई कमी नहीं फिर भी लोग गैस लेने के लिए मारा मारी कर रहे हैं। हर दिन बड़ी संख्या में लोग सिलिंडर की खाली टंकी लेकर पहुंच रहे हैं। एजेंसी और गोदाम के बाहर रोजाना सिलिंडर लेने वालों की लंबी लाइन लग रही है। गैस एजेंसी वालों का कहना है कि ग्राहकों को घर तक सिलिंडर आने का इंतजार नहीं है। वे लोग सुबह-सुबह ही खाली टंकी लेकर पहुंच रहे हैं।

सिलिंडर स्टॉक करने की होड़

लॉकडाउन की खबर आते ही जिस प्रकार लोग राशन जुटाने में लग गए, उसी प्रकार सिलिंडर भी स्टॉक किया जा रहा है। जिनके पास दो टंकी है, वे लोग दोनों टंकी को रिफील करा कर रख ले रहे हैं। जबकि एजेंसी और प्रशासन की ओर से बार-बार अपील की जा रही है कि गैस की कोई कमी नहीं है, फिर भी लोग मानने को तैयार नहीं है। शनिवार को भी सुबह-सुबह कई एजेंसी के बाहर लोगों की काफी भीड दिखी। लोगों में गैस लेने की होड़ मची थी। लोग गैस की गाडी आने से पहले ही डिलीवरी प्वाइंट और गोदाम के बाहर पहुंच कर लाइन में खडे़ हो गए।

इन स्थानों में हो रही ज्यादा परेशानी

इंद्रप्रस्थ गैस एजेंसी

स्टेशन रोड स्थित इंद्रप्रस्थ गैसे एजेंसी के कंज्यमर्स को काफी परेशानी हो रही है। यहां हर दिन लोगों की काफी भीड़ इक्टठा हो रही है। लेकिन लोगों को समय पर गैस नहीं मिल पा रहा है। इससे लोगों काफी गुस्सा भी है। इंद्रप्रस्थ गैस एजेंसी चुटिया में लोगों को गैस सप्लाई करता है। लेकिन ऐजेंसी संचालक का कहना है केि कोरोना में हुए लॉक डाउन के कारण लेबर भी अपने घर चले गए हैं। इस वजह से परेशानी हो रही है।

जयंत गैस ऐजेंसी

लालपुर एरिया के लोग जयंत गैस एजेंयी से गैस लेते हैं। इस एजेंसी की भी बार-बार शिकायत आ रही है। यहां भी सिस्टमैटिक ढंग से सिलिंडर की आपूर्ति नहीं कराई जा रही है। लोग घंटो में लाइन में लगने के बाद भी उन्हें सिलिंडर नहीं मिल पा रहा है। लोगों ने बताया कि डिलीवरी करने ऑटो नहीं आ रहा है, जिस वजह से बाइक में टंकी रखकर लाए हैं। तीन घंटे खडे़ रहने के बाद नंबर आया। इसी प्रकार मुक्ति गैस एजेंसी, देवी गैस एजेंसी, झलक गैस एजेंसी, उरांव गैस एजेंसी, संतानु गैस एजेंसी, ऐसके गैस समेत और भी कई एजेंसियां हैं, जिनके ग्रांहकों को परेशानी हो रही है।

क्वोट-

सभी गैस एजेंसी के पास घरेलू गैस आवश्यकता से अधिक मौजूद है। लगभग 37 हजार घरेलू सिलिंडर अधिक हैं। इसलिए किसी भी उपभोक्ता को पैनिक होने की जरूरत नहीं है। घर पर ही रहें, सिलिंडर की होम डिलीवरी करा दी जाएगी।

-रमेश कुमार, एरिया चीफ मैनेजर, इंडियन ऑयल

Posted By: Inextlive