- पार्षद के खिलाफ सहायक नगर आयुक्त ने कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराने को दी तहरीर

HARIDWAR: मेयर ऑफिस में केआरएल कर्मियों के भुगतान संबंधी बैठक में एक कांग्रेसी पार्षद की सहायक नगर आयुक्त के साथ ज्वालापुर क्षेत्र की उपेक्षा को लेकर बहस हो गई। बात इस कदर बढ़ी कि पार्षद ने जूता उठा लिया। इससे नाराज सहायक नगर आयुक्त समेत निगम के अन्य अधिकारी बीच बैठक में नाराज होकर निकल गए। इधर, अधिकारियों के समर्थन में सफाई कर्मचारी भी आ गए। देखते ही देखते नगर निगम में तालाबंदी कर दी गई। इसकी भनक लगते ही मेयर वार्ता को नगर निगम पहुंची, लेकिन अधिकारी और कर्मचारी संबंधित पार्षद के सार्वजनिक रूप से माफी मांगने की मांग पर अड़े रहे। पार्षद के माफी न मांगने पर सहायक नगर आयुक्त की ओर से कोतवाली में संबंधित पार्षद के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करने की तहरीर दी है।

बैठक में जमकर हुआ हंगामा

केआरएल कंपनी के करीब तीन सौ कर्मचारियों को बीते चार माह से सैलरी नहीं मिली है। कर्मचारियों ने दिवाली से पहले सैलरी न मिलने पर सफाई व्यवस्था ठप करने की चेतावनी दी थी। इस पर मेयर अनिता शर्मा ने शुक्रवार को नगर निगम स्थित अपने ऑफिस पर नगर निगम अधिकारियों, श्रमिक नेताओं और पार्षदों की बैठक बुलाई। केआरएल के भुगतान संबंधी मसले पर चर्चा के दौरान पीठ बाजार वार्ड के पार्षद सुहैल अख्तर ने सहायक नगर आयुक्त महेंद्र सिंह यादव से ज्वालापुर क्षेत्र में मलिन बस्तियों पर गृहकर न लगाये जाने का कारण पूछा। संतोषजनक जवाब न मिलने पर दोनों के बीच बहस शुरू हो गई। बात इस कदर बढ़ी कि पार्षद ने सहायक नगर आयुक्त महेंद्र सिंह यादव पर जूता तान दिया। इससे बैठक में हंगामा हो गया। पार्षद के इस व्यवहार से नाराज सहायक नगर आयुक्त महेंद्र सिंह यादव समेत अन्य अधिकारी बैठक छोड़कर चले गए। इधर, अधिकारियों के समर्थन में निगम की यूनियनें भी आ गई। देखते ही देखते नगर निगम में तालाबंदी कर दी गई। इसकी सूचना पर मेयर अनिता शर्मा वार्ता को सहायक नगर आयुक्त महेंद्र सिंह राणा के रूम में पहुंची। जहां अधिकारी और कर्मचारी संबंधित पार्षद के माफी मांगने की मांग पर अड़े रहे। इस पर महापौर वहां से उठकर चली गईं। इधर, सहायक नगर आयुक्त महेंद्र सिंह यादव की ओर से संबंधित पार्षद के खिलाफ शहर कोतवाली में गाली गलौज, मानहानि, जान से मारने की धमकी और सरकारी कार्य में बाधा डालने का मुकदमा दर्ज कराया गया है। कोतवाली प्रवीण कोश्यारी ने बताया कि तहरीर के आधार पर मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

केआरएल कर्मियों के वेतन भुगतान को लेकर मेयर कार्यालय में बैठक बुलाई थी। मेयर के समक्ष मैंने सहायक नगर आयुक्त पर सहयोग न करने की बात कही थी। इस पर सहायक नगर आयुक्त महेंद्र सिंह यादव भड़क गए और मुझे धमकाने लगे। मैं सफाई कर्मियों के खिलाफ नहीं हूं। दीपावली पूर्व उन्हें वेतन मिलना चाहिए। ज्वालापुर क्षेत्र की उपेक्षा बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

- सुहैल अख्तर, पार्षद, पीठ बाजार, नगर निगम, हरिद्वार

Posted By: Inextlive