- शियाट्स में अफगानियों के हमले में छह भारतीय छात्र घायल

- भारतीयों ने किया चक्काजाम, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

- बाद में दर्ज हुई एफआईआर, 18 अफगानी सस्पेंड

- वाट्सएप पर जेएनयू को लेकर चले एक मैसेज को लेकर विवाद की बात आई सामने

ALLAHABAD:

सैम हिंग्गिन बॉटम इंस्टीटयूट आफ एग्रीकल्चर टेक्नोलॉजी एंड साइंसेज (शियाट्स) नैनी में मंगलवार को वाट्सएप पर जेएनयू को लेकर भेजे गए मैसेज ने बवाल करा दिया। आपत्तिजनक मैसेज भेजने का आरोप लगाते हुए अफगानी छात्रों ने भारतीय छात्रों पर हमला बोल दिया, जिसमें छह छात्र जख्मी हो गए। कार्रवाई व अरेस्टिंग की मांग को लेकर भारतीय छात्रों ने सड़क पर जाम लगा दिया। छात्र पीछे नहीं हटे तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर उनको खदेड़ दिया। बाद में अफगानियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली। शियाट्स एडमिनिस्ट्रेशन ने भी 18 अफगानी स्टूडेंट्स को सस्पेंड कर दिया।

हफ्ते भर से था तनाव

शियाट्स के बीटेक-ईईई डिपार्टमेंट के फोर्थ सेमेस्टर के अफगानी व भारतीय स्टूडेंट्स के बीच तनाव एक हफ्ते से चल रहा था। आरोप है कि एक भारतीय ने अफगानी को वाट्सएप पर आपत्तिजनक मैसेज भेज दिया। मैसेज कांड के दो दिन बाद 25 फरवरी को शियाट्स में जेएनयू प्रकरण को लेकर छात्रों ने शांति मार्च निकाला तो फिर से अफगानियों से टकराव हो गया।

हास्टल में किया तोड़फोड़

मंगलवार को फिर से क्लास में अफगानियों ने मैसेज को लेकर झगड़ा शुरू कर दिया। कहासुनी के बाद अफगानियों ने एकजुट होकर भारतीयों पर हमला बोल दिया। अफगानियों पर तोड़फोड़ के साथ ही हॉस्टल में भी हंगामे का आरोप है।

भारत विरोधी नारे लगे

उत्पात के खिलाफ भारतीयों की एकजुटता देख अफगानी अपने हॉस्टल में जा दुबके। आरोप लगाया गया कि अफगानियों ने मारपीट के साथ भारत विरोधी नारे भी लगाए। अफगानी हाथ नहीं आए तो भारतीय स्टूडेंट्स मेन रोड पर पहुंचे और जाम लगा दिया। एसपी यमुनापार आशुतोष मिश्र कई थानों की फोर्स के साथ कॉलेज पहुंचे। भारतीय तुरंत अफगानियों को अरेस्ट करने की मांग करने लगे, जिसपर पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। घायल भारतीय छात्रों को नैनी के ही एक हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया है।

मुकदमा दर्ज

-घायल छात्रों की तहरीर पर 18 अफगानियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई

-संस्थान ने भी सभी को सस्पेंड कर दिया।

यह हुए जख्मी

1. रोहित, निवासी बम्हरौली

2. अभिषेक पांडेय, निवासी इंदलपुर नैनी

3. समीर यादव, निवासी बम्हरौली

4. गोपाल, निवासी लोकपुर अरैल

5. राहुल शर्मा, लूकरगंज

6. प्रिंस, छपरा बिहार

Posted By: Inextlive