-एमडीए ने शुरू की समाजवादी अफोर्डेबल हाउस की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू

-शताब्दी नगर में चयनित की गई जमीन पर किसान चला रहे हैं हल

-योजना के तहत तैयार किए जाने हैं दस मंजिला तीन हजार भवन

-

mohit.sharma@inext.co.in

Meerut: एमडीए की जो महत्वाकांक्षी योजना जमीन के अभाव में दम तोड़ रही है, उसमें एमडीए ने रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. हवाई किले बनाने में महारत हासिल कर चुके एमडीए ने योजना के लोकलुभावन रजिस्ट्रेशन के फॉर्म पि्रंट करा न केवल रजिस्ट्रेशन ओपन कर दिए हैं, बल्कि पांच मई उसकी लास्ट डेट भी घोषित कर दी थी. जिसे बढ़ाकर अब -------- कर दिया गया है. यहां हम बात कर रहे समाजवादी अफोर्डेबल हाउसिंग योजना की.

समाजवादी आवासीय योजना

उत्तर प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में शामिल समाजवादी आवासीय योजना के अंतर्गत एमडीए को दस मंजिला तीन हजार भवन तैयार करने हैं. योजना के अंतर्गत दुर्बल आय वर्ग लोगों के लिए एलआईजी और ईडबल्यूएस मकान बनाने हैं. पिछले दिनों फलावदा रैली के दौरान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव खुद इस योजना का लोकार्पण कर चुके हैं. अब चूंकि योजना में काम शुरू करने को लेकर शासन एमडीए पर लगातार दबाव बना रहा है, बावजूद इसके योजना अभी जमीन की तलाश में फाइलों में भटक रही है.

जमीन का पता नहीं रजिस्ट्रेशन शुरू

अब चूंकि समाजवादी आवासीय योजना यूपी सरकार की प्राथमिकता वाली योजना है, लिहाजा इसको जल्द से जल्द शुरू कराने को लेकर एमडीए को शासन का दबाव झेलना पड़ रहा है, लेकिन चौंकाने वाली बात यह है कि चूंकि अभी तक समाजवादी आवासीय योजना को जमीन तक मयस्सर हुई नहीं कि एमडीए ने योजना में रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू कर दी. दरअसल, प्राधिकरण ने योजना के लिए जो जमीन शताब्दी नगर सेक्टर में चार में चयनित की थी, उस जमीन पर अभी किसानों का कब्जा है और मौके पर उसमें किसानों की फसल लहलहा रही है. ऐसे में योजना की शुरुआत दूर की कौड़ी नजर आती है.

जमीन पर मुआवजा विवाद

असल में शताब्दी नगर में एमडीए ने क्म्00 एकड़ किसानों की भूमि का अधिग्रहण किया था. एमडीए ने योजना के किसानों को मुआवजा भुगतान के रूप में ढाई सौ करोड़ रुपया भी बांट दिया है, बावजूद इसके किसान जमीन पर कब्जा जमाए बैठे हैं. अब किसानों की मांग है कि उनको नई भू-अधिग्रहण नीति के तहत मुआवजा दिया जाना चाहिए. किसानों के साथ मुआवजे के इसी विवाद में न केवल एमडीए योजना विकसित कर पाया है, बल्कि योजना की जमीन पर किसान हल जोत रहे हैं.

शताब्दीनगर सेक्टर चार की कुछ जमीन पर किसानों का कब्जा है. अधिकतर जमीन को एमडीए अपने कब्जे में ले चुका है. योजना को लेकन कहीं कोई समस्या नहीं है.

-राजेश यादव, वीसी एमडीए

Posted By: Lekhchand Singh