अगले सप्ताह में जारी होगा बीएड परीक्षा का शेड्यूल

10 फरवरी से भरे जाएंगे बीएड प्रवेश परीक्षा फार्म

2019 में रुहेलखंड यूनिवर्सिटी को मिली बीएड प्रवेश परीक्षा कराने की जिम्मेदारी

15 फरवरी से पिछले साल आवेदन हुए थे शुरु

11 अप्रैल को पिछले साल आयोजित हुई थी परीक्षा

1 सप्ताह में जारी होगा शेड्यूल, होगी पूरी जानकारी अपडेट

10 फरवरी से एक माह तक लिए जाएंगे आवेदन फार्म

25 मार्च तक परीक्षा केंद्र फाइनल कर प्रवेश पत्र जारी हो जाएंगे।

5-6 साल से लखनऊ विश्वविद्यालय करा रहा बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा

10 फीसदी का आरक्षण मिलेगा आर्थिक आधार पर सवर्ण वर्ग के अभ्यर्थियों को


MEERUT : बीएड प्रवेश परीक्षा फार्म 10 फरवरी से भरे जाएंगे। रुहेलखंड विश्वविद्यालय के वीसी ने स्टेट कोर्डिनेटर व कुछ शिक्षकों के साथ बैठककर तैयारियों का जायजा लिया है। एक सप्ताह के भीतर शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। इतना ही नही, पिछले साल की तुलना में इस बार प्रवेश परीक्षा भी जल्दी कराई जाएगी। प्रवेश कराने के लिए एक समन्वय समिति व एक सलाहकार समिति भी बनेगी।


15 फरवरी को हुए थे आवेदन

बीएड प्रवेश परीक्षा 2019 कराने की जिम्मेदारी रुहेलखंड यूनिवर्सिटी को मिली है। पिछले साल 15 फरवरी से आवेदन शुरु हुए थे। 11 अप्रैल को परीक्षा हुई थी। इस बार चुनाव के चलते शेड्यूल बदलेगा, तैयारियों को लेकर कुलपति ने स्टेट कोर्डिनेटर व कई पुराने वरिष्ठ शिक्षकों की बैठक हुई है। इन्हीं शिक्षकों के समव्यय समिति में शामिल किया जाएगा। एक सलाहकार समिति भी गठित होगी। बीएड एंट्रेंस के शेड्यूल को लेकर मंथन हुआ। दस फरवरी से एक माह तक आवेदन फार्म लिए जाएंगे। 25 मार्च तक परीक्षा केंद्र फाइनल कर प्रवेश पत्र जारी हो जाएंगे। यूनिवर्सिटी की प्राथमिकता है कि मार्च आखिर या अप्रैल प्रथम वीक तक परीक्षा हो जाएगी। रिजल्ट व काउंसिलिंग चुनाव के बाद कराई जाएगी। एक सप्ताह के भीतर नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। इस प्रकार प्रवेश फार्म का स्वरुप भी बदलेगा। इसमें नई आरक्षण नीति यानि आर्थिक आधार पर सवर्ण वर्ग के अभ्यर्थियों को दस फीसदी का आरक्षण मिलेगा। फार्म भरने की संभावित तिथि 10 फरवरी निर्धारित की गई है.चुनाव से पहले परीक्षा करा ली जाएगी


2011 के बाद मिला है मौका

पिछले पांच छह साल से लखनऊ विश्वविद्यालय बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा करा रहा है। रुहेलखंड विवि को 2011 में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा का अनुभव भी है। ऐसे में रुहेलखंड विवि को इसकी मंजूरी दी गई है। इसपर मंथन के बाद प्रदेश सरकार ने रुहेलखंड विवि को मंजूरी दे दी। इसकी पुष्टि भी कुलपति ने कर दी।


संबंधों को मिला फायदा

सूत्रों की माने तो यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो.अनिल शुक्ल और उच्च शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा की दोस्ती पुरानी है। विवि में अभी हाल फिलहाल में हुए दीक्षांत समारोह में उप मुख्यमंत्री से हुई उनकी खास मुलाकात के बाद ही ये बड़ा फैसला लिया गया है। ऐसे बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा कर जिम्मेदारी सात साल बाद एक बार फिर से रुहेलखंड विश्वविद्यालय को मिल गई है।

 

संयुक्त प्रवेश परीक्षा कराने की मंजूरी शासन से मिल गई है.शासन की ओर से इसको लेकर चिट्ठी भी मिल गई है। इस संबंध में पता लग रहा है, फार्म भरे जाएंगे, इसके बाद ही तैयारियां परीक्षा की तैयारियां होंगी। जिसके लिए संबंधित विभाग में तैयारी हो रही है।

ज्ञान श्रीवास्तव, रजिस्ट्रार, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive