- रजिस्ट्रेशन से पहले जारी किए गए स्टूडेंट्स को कुछ खास बिंदु

- रजिस्ट्रेशन में धांधली करने वालों के फार्म स्वत: हो जाएंगे निरस्त

- स्टूडेंट्स को उसके ईमेल और मोबाइल नंबर पर मिलेगी जानकारी

रूद्गद्गह्मह्वह्ल: स्टूडेंट्स के लिए यूनिवर्सिटी ने रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ खास सावधानियां बरतने के लिए निर्देश दिए हैं। अगर रजिस्ट्रेशन करते समय चूक हुई तो समझो आपका फार्म निरस्त हो सकता है। लेकिन आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी। ताकि गलती का पता चल सके। धांधली करने की तो एकदम ना सोचें। वरना समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

यूनिवर्सिटी ने किए कुछ चेंज

इस बार रजिस्ट्रेशन 16 से तीस जून तक होंगे। जिसमें रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया में काफी फेरबदल की गई है। पहले जहां यूनिवर्सिटी की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म सबमिट करने के बाद स्टूडेंट्स को छह पेज मिलते थे अब दो पेज ही निकलकर आएंगे। पहले यूनिवर्सिटी से कांफीडेंशियल नंबर जेनरेट साथ रजिस्ट्रेशन फार्म सबमिट करने के बाद भी नहीं मिलता था। अब यह कांफिडेंशियल नंबर सबमिट के साथ ही जेनरेट हो जाएगा।

फार्म होगा कैंसल

अगर कोई गलत एंट्री करते हैं तो आपका फार्म कैंसिल हो जाएगा। इसके लिए यूनिवर्सिटी ने इस बाद एलर्ट मैसेज का भी प्रावधान किया है। जबकि पिछले साल यह व्यवस्था नहीं थी। इस बार आपके फार्म के निरस्त होने की जानकारी आपको मिल जाएगी। ताकि आप आगे की प्रक्रिया कर सकें। इसके साथ ही पिछली बार की तरह गलत नंबर भरने वालों के फार्म खुद ही रिजेक्ट हो जाएंगे।

लिंक पर रखें ध्यान

इस बार यूनिवर्सिटी ने फार्म में सभी बोर्ड के लिए लिंक दिए हैं। साथ ही नंबरों को भी वेरी करने के लिए साइट पर व्यवस्था है। अगर कुछ गड़बड़ी होती है तो फार्म में कुछ नहीं किया जा सकता। सबमिट के बाद तो आप अपने फार्म में कुछ भी एडिट नहीं कर सकते। खास बात ये कि एक पीसी पर एक ही टेब खुलेगी। दूसरी तब तक नहीं खुलेगी जब तक एक रजिस्ट्रेशन फार्म फिल ना हो जाए।

यह खासकर ध्यान में रहे

- फार्म भरते समय सभी जानकारी एकदम सही हों।

- बोर्ड से लेकर नंबर तक सही भरे जाएं।

- एड्रेस, मां-बाप का नाम और पता सही भरें।

- फार्म सबमिट करने से पहले सबकुछ जांच लें।

- आपको मिले कांफिडेंशियल नंबर को किसी को ना दें।

- फार्म सबमिट तभी करें जब आप संतुष्ट हों।

- अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सही लिखें।

- मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी गलत लिखने से आपको जानकारी नहीं मिल पाएगी।

Posted By: Inextlive