RANCHI: झारखंड के देवघर के रहने वाले संदीप मोहन ने अपने कड़ी मेहनत और संघर्ष से बालीवुड में एक अलग मुकाम बनाया है। संदीप ने दो साल की कड़ी मशक्कत से संत रविदास के किरदार में खुद को ढाला। संत रविदास की जिंदगी पर आधारित फिल्म 'अमर कहानी संत रविदास जी की' में संदीप मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म तैयार हो चुकी है। अपनी फिल्म के बारे में बात करने के लिए संदीप और इस फिल्म की पूरी टीम शनिवार को 'दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट' के दफ्तर पहुंची। संदीप ने संत रविदास के किरदार में खुद को ढालने के लिए दो साल तक उनके जीवन को जीया। सादगी के साथ वे कहते हैं, 'मैं उनके किरदार के साथ कितना न्याय कर पाया, यह दर्शकों पर छोड़ता हूं.'

रम जाने का था जुनून

संदीप बताते हैं कि अपने किरदार से न्याय करने के लिए वे उसमें रम जाना चाहता थे। उन्होंने संत रविदास के जीवन पर कई शोध भी किए। लगभग दो साल तक उन्होंने संत रविदास के जीवन का अध्ययन किया। फिल्म के बारे में उन्होंने बताया कि इस फिल्म को आध्यात्म के साथ-साथ मनोरंजक बनाया गया है। इसमें भजन भी है और फिल्मी गाने भी। फिल्म कहीं से बोर नहीं करती है। पूरी फैमिली एक साथ इस फिल्म को देख सकता है।

सात फरवरी को रिलीज होगी फिल्म

लगभग 643 साल पहले संत रविदास जी ने जात-पात को लेकर संदेश दिया था। उन्हीं संदेशों को पर्दे पर दर्शाने के लिए फिल्म तैयार की गई। आगामी सात फरवरी को देश भर में यह फिल्म रिलीज होगी। फिल्म में संत रविदास के मुख्य भूमिका में संदीप मोहन नजर आएंगे। संदीप मोहन ने बताया कि रामानंद सागर के प्रसिद्ध धारावाहिक कृष्णा में अर्जुन के किरदार से अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद 25 से भी अधिक धारावाहिक और कई फिल्मों में काम कर चुके है। संदीप अक्षय कुमार की आने वाली फिल्म पृथ्वीराज में गुरूराम पुरोहित की भूमिका भी निभा रहे हैं।

सामाजिक एकता का संदेश देती है फिल्म

फिल्म के प्रोड्युसर परमानंद पोपली ने बताया कि यह फिल्म सामाजिक एकता का संदेश देती है। जात-पात, ऊंच-नीच से ऊपर उठकर इंसानियत की भावना हर मनुष्य के दिल में होनी चाहिए। संत रविदास के संदेश को हमलोगों ने पब्लिक के सामने लाने का प्रयास किया है। वहीं अभिनेता हेमंत पांडेय ने इस फिल्म को वर्तमान परिवेश में बेहद सशक्त और जरूरी बताया। धारावाहिक क्राइम पेट्रोल में एसपी की भूमिका में नजर आने वाले गुलशन पांडेय ने भी इस फिल्म में अहम भूमिका निभाई है।

म्यूजिक हुआ लांच

इस फिल्म की म्यूजिक शनिवार को रांची के प्रेस क्लब में लांच की गई। फिल्म के निर्माता परमानंद पोपली, टीवी कलाकार संदीप मोहन, फिल्म अभिनेता हेमंत पांडे, क्राइम पेट्रोल फेम गुलशन पांडेय, अभिनेत्री मिन्नत फातिमा ने संयुक्त रूप से म्यूजिक की लांचिंग की। यह फिल्म उस काल की वर्ण व्यवस्था के विरुद्ध रविदास जी के संघर्ष और गंगा जी के प्रति उनके सहज और अपार शक्ति को दर्शाती है। अपनी सादगी और सत्य के प्रति समर्पण के कारण ही संत रविदास संतो में सर्वोपरि माने जाते हैं।

Posted By: Inextlive