RANCHI : अर्जुन रामपाल, प्रियंका चोपड़ा, दिव्या दत्ता, महेश भट्ट, पवन सिंह (भोजपुरी) जैसे बड़े सितारों का नाम सुनकर झारखंड की जनता और यहां के कलाकारों में उनके प्रति सम्मान और उत्साह देखते ही बनती है। लेकिन, बॉलीवुड के बड़े नाम वाले कलाकारों के साथ काम करने वाले स्थानीय कलाकारों को जब यह अहसास होता है कि उनका इस्तेमाल केवल फिल्म पॉलिसी के तहत सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी को हड़पने के लिए किया जा रहा है तो उनके पैरों तले से जमीन खिसक जा रही है। बॉलीवुड एक्टर अर्जुन रामपाल की फिल्म नास्तिक और एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा के प्रोडक्शन कंपनी की फिल्म काशी विश्वनाथ में झारखंड के कलाकारों को न तो ढंग का रोल मिला और न ही सम्मान व सिक्योरिटी। काम के बाद झारखंड के इन कलाकारों के न्यूनतम मेहनताने को भी हड़प लिया गया। कलाकारों के साथ फिल्म जगत से जुड़े लोगों में इस खुलासे के बाद आक्रोश देखा जा रहा है।

पॉलिसी का दुरुपयोग

झारखंड सरकार ने स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहन देने और उनकी कला को देशव्यापी मंच पर लाने के लिए फिल्म नीति तो बनाई है, लेकिन मुंबई समेत देश भर की फिल्म निर्माण कंपनियां सरकार की फिल्म नीति का दुरुपयोग कर सरकार की ओर से मिलने वाली करोड़ों रुपयों की सब्सिडी हड़प रही है। सब्सिडी की राशि लेने के लिए ये फिल्म कंपनियां सिर्फ दिखावे के लिए अपनी फिल्मों में स्थानीय कलाकारों को छोटा-मोटा रोल दे रही है। इतना ही नहीं, काम के एवज में मिलने वाला मेहनताना भी वे हड़प जा रहे हैं.कई फिल्म निर्माण कंपनियों के द्वारा राज्य के स्थानीय कलाकारों को दिए गए चेक के बाउंस किए जाने का मामला सामने आ चुका है। अब ये कलाकार अदालत से इंसाफ की गुहार लगाने का प्रयास कर रहे हैं।

कलाकारों से एग्रीमेंट नहीं

स्थानीय कलाकारों से काम कराने के लिये फिल्म प्रोडक्शन कंपनियां किसी तरह का एकरारनामा नहीं कर रही है। इतना ही नहीं मात्र 2000 रुपए प्रति दिन के मेहनताने पर इनसे काम लिया जा रहा है। जबकि, सब्सिडी की राशि लेने के लिए फिल्म प्रोडक्शन कंपनियां लाखों-करोड़ों रुपए का प्रोजेक्ट सरकार को सौंप रही है।

कलाकारों को दिए गए चेक कर गए बाउंस

इंटरनेशनल स्टार प्रियंका चोपड़ा की अपकमिंग फिल्म काशी विश्वनाथ, अर्जुन रामपाल की फिल्म नास्तिक, भोजपुरी फिल्मों के सुपर स्टार पवन सिंह की फिल्म राजा में काम करने वाले स्थानीय कलाकारों को जो चेक दिए गए हैं, उसके बाउंस कर जाने का मामला सामने आया है। इन फिल्मों की शूटिंग में सहयोग करने वाले होटलों, लाइट, साउंड आदि सुविधाओं के लिए भी पेमेंट नहीं किया गया है।

कलाकारों ने कहा, छले गए

मुझे काम कराने से पहले कहा गया कि 50 हजार रुपये मिलेंगे। काम लेने के बाद मात्र 7 हजार रुपये का चेक दिया गया। मेरे साथ काम करने वाली सहकर्मी रुबी को भी 5 हजार का चेक दिया गया जो बाउंस कर गया है। मैनें अभी तक चेक नहीं डाला क्योंकि खाते में रुपया ही नहीं है।

सिम्मी गोस्वामी

कलाकार(फिल्म राजा)

अर्जुन रामपाल की फिल्म नास्तिक के प्रोडक्शन टीम में मैंने काम किया है। मुझे 75 हजार रुपये देने की बात हुई थी लेकिन केवल 50 हजार रुपये का चेक मिला जो बाउंस कर गया। मेरा अलावा भी काम करने वाले कई लोग पंकज जी, पलामू के होटल रिलैक्स इन के संचालक को भी जो चेक दिए गये वो बाउंस कर गए हैं।

अर्चना जायसवाल

कलाकार(नास्तिक)

Posted By: Inextlive