Budget 2021 : हलवा रस्म के साथ आम बजट अंतिम चरण में, बजट दस्तावेजों तक आम जनता की पहुंच के लिए मोबाइल एप लांच

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आम बजट बनाने की प्रक्रिया 'हलवा रस्म' के साथ अंतिम चरण में पहुंच चुका है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में शनिवार की दोपहर हलवा रस्म की शुरुआत नार्थ ब्लाॅक में हो गई है।

Updated Date: Sat, 23 Jan 2021 06:58 PM (IST)

नई दिल्ली (एएनआई)। हलवा रस्म हर वर्ष आम बजट बनने की अंतिम प्रक्रिया से पहले होती है। आम बजट 1 फरवरी को संसद में पेश किया जाएगा। पहली बार यह बजट पेपरलेस रूप में पेश किया जाएगा। हलवा रस्म के मौके पर वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 'यूनियन बजट मोबाइल एप' लांच किया। इस मोबाइल एप पर बजट दस्तावेज सांसद और आम जनता को आसानी से उपलब्ध होगा।मोबाइल एप पर बजट सहित संपूर्ण 14 दस्तावेजवित्त मंत्रालय ने अपनी विज्ञप्ति ने कहा कि मोबाइल एप के जरिए संपूर्ण 14 बजट दस्तावेजों को हासिल किया जा सकता है। इसमें वार्षिक वित्तीय स्टेटमेंट (जिसे आम लोगों की जुबान में बजट कहा जाता है), वित्तीय बिल और डिमांड फाॅर ग्रांट भी शामिल होंगे। विज्ञप्ति में कहा गया है कि मोबाइल एप को यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। इसमें डाउनलोडिंग, प्रिंटिंग, सर्च, जूम, टेबल ऑफ कंटेंट, एक्सटर्नल लिंक होंगे।
मोबाइल एप पर अंग्रेजी और हिंदी में होगा बजटमोबाइल एप अंग्रेजी और हिंदी दो भाषाओं में उपलब्ध होगा। यह एप्लीकेशन एंड्रायड और आईओएस प्लेटफार्म के लिए बनाया गया है। यह मोबाइल एप आम बजट वेब पोर्टल (www.indiabudget.gov.in) से भी डाउनलोड किया जा सकेगा। एप पर बजट दस्तावेज वित्तमंत्री के बजट भाषण के पूरे होने के बाद ही उपलब्ध होगा।


बजट प्रक्रिया में शामिल कर्मचारी 10 दिन बेसमेंट मेंहलवा रस्म के बाद वे सभी कर्मचारी जो बजट बनाने की प्रक्रिया में शामिल हैं, सभी नाॅर्थ ब्लाॅक के बेसमेंट में 10 दिनों के लिए चलें जाएंगे। सभी कर्मचारी तभी बाहर आएंगे जब वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर देंगी। ऐसा बजट पेश होने से पहले किसी प्रकार के लीक से बचने के लिए किया जाता है। संसद में बजट सत्र 29 जनवरी से शुरू होगा।

Posted By: Satyendra Kumar Singh
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.