- सफाई कर्मचारियों ने नहीं किया काम, जगह-जगह लगा कूड़े का अंबार

-देररात कृषि उत्पादन आयुक्त के साथ बैठक के बाद हड़ताल वापस

- ज्योति इनवायरोटेक की गाड़ी में प्रदर्शनकारियों ने की तोड़फोड़

- आरआर विभाग की गाडि़यों को कूड़ा उठाने से रोका, नगर आयुक्त ने डीएम से लगाई सुरक्षा की गुहार

LUCKNOW : सफाईकर्मियों की हड़ताल के पहले ही दिन राजधानी की सफाई व्यवस्था बदहाल हो गई। हड़ताली सफाईकर्मियोंने खुद तो काम से दूरी बनाए रखी साथ ही घरों से कूड़ा इकट्ठा करने वाली ज्योति इनवायरोटेक की गाड़ी में भी जमकर तोड़फोड़ की। नगर निगम के आरआर विभाग की गाडि़यों को भी कूड़ा घरों से कूड़ा उठाने से रोक दिया गया। हालांकि, देररात उत्तरा प्रदेश सफाई मजदूर संयुक्त मोर्चा के नेताओं ने कृषि उत्पादन आयुक्त के साथ हुई बैठक में आश्वासन मिलने के बाद हड़ताल खत्म करने की घोषणा कर दी।

लग गया कूड़े का अंबार

गौरतलब है कि बुधवार को तीन सूत्रीय मांगों को लेकर विधानभवन घेराव करने जा रहे सफाईकर्मियों व पुलिस के बीच हिंसक झड़प हो गई थी। तोड़फोड़ व पथराव के बाद पुलिस ने सफाईकर्मियों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा था। इसी से नाराज सफाईकर्मियों ने बेमियादी प्रदेशव्यापी हड़ताल की घोषणा की थी। जिसके बाद गुरुवार सुबह सफाईकर्मी अपनी ड्यूटी पर नहीं पहुंचे। नतीजतन पूरे शहर में कूड़े का अंबार लग गया। पुराने शहर की गलियों में तो हालात बेहद बदतर हो गए। आलम यह था कि शाम होते-होते कूड़े से उठ रही दुर्गध से लोगों का जीना मुहाल हो गया।

निजी फर्म की गाड़ी तोड़ी

सफाईकर्मियों ने सिर्फ खुद ही काम से दूरी नहीं बनाई बल्कि, घरों से कूड़ा उठाने वाली निजी फर्म ज्योति इनवायरोटेक की गाड़ी को हजरतगंज एरिया में रोक लिया और उसमें जमकर तोड़फोड़ की। जानकारी मिलने पर पहुंची पुलिस ने उपद्रवियों को वहां से खदेड़ा। अलीगंज में भी कूड़ा इकट्ठा कर जा रही एक गाड़ी को हड़तालियों ने निशाना बनाया। सफाईकर्मियों ने चेतावनी दी कि अगर निजी फर्म ने कूड़ा उठाना जारी रखा तो उसकी गाडि़यों में इसी तरह तोड़फोड़ की जाएगी। इसके अलावा हड़ताली सफाईकर्मियों ने आरआर विभाग के डंपर व जेसीबी मशीनों को भी कूड़ाघरों से कूड़ा उठाने से रोक दिया।

नगर निगम में भी काम ठप

सफाईकर्मियों पर हुए लाठीचार्ज के विरोध में नगर निगम कर्मचारियों ने भी काम ठप रखा। जिसके चलते गुरुवार को जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, म्यूटेशन आदि काम कराने पहुंचे लोगों को मायूस होकर लौटना पड़ा।

बैठक के बाद हड़ताल वापस

मांगे पूरी होने तक बेमियादी हड़ताल की घोषणा करने वाले उत्तर प्रदेश सफाई मजदूर संयुक्त मोर्चा के नेताओं की कृषि उत्पादन आयुक्त के साथ बैठक हुई। डीएम राजशेखर ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया कि संविदा सफाईकर्मियों की भर्ती एक महीने के लिये स्थगित कर दी गई। साथ ही हड़ताल वापस होने के बाद मोर्चा नेताओं की शासन से पुन: मीटिंग करवाई जाएगी, जिसमें मोर्चा के नेता अपनी मांगों को रख सकेंगे। इस बैठक में डीएम राजशेखर व नगर आयुक्त उदयराज सिंह भी मौजूद रहेंगे। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सफाईकर्मियों के खिलाफ आंदोलन के दौरान दर्ज हुए सभी मुकदमे वापस लिये जाएंगे। इन निर्णयों के बाद नेताओं ने शुक्रवार से काम पर लौटने की घोषणा कर दी।

वॉर्ड-110

स्थायी सफाईकर्मी- 2200

संविदा सफाईकर्मी- 1120

कूड़ा प्रतिदिन - 1300 मीट्रिक टन

Posted By: Inextlive