RANCHI: अगर आपके भी घर या प्रतिष्ठान के बाहर बिल्डिंग मैटेरियल पड़ा हुआ है, तो नगर निगम आप पर जुर्माना लगाएगा। इसके लिए शनिवार से निगम की इंफोर्समेंट टीम ने स्पेशल ड्राइव राजधानी में शुरू कर दी है, जहां इंफोर्समेंट टीम ने शनिवार व‌र्द्धवान कंपाउंड और काली मंदिर रोड में ड्राइव के दौरान रोड पर बिल्डिंग मैटेरियल गिराने वालों को वार्निग दी। साथ ही उन्हें जल्द से जल्द बिल्डिंग मैटेरियल हटाने का निर्देश भी दिया।

गंदगी फैलानेवालों की अब खैर नहीं

नगर आयुक्त डॉ। शांतनु कुमार अग्रहरि ने पिछले दिनों निगम में हुई बैठक के दौरान गंदगी फैलाने वालों पर फाइन लगाने का आदेश दिया था। साथ ही खटाल संचालकों को भी गंदगी नहीं फैलाने की हिदायत दी थी। इसके बावजूद राजधानी में लोग रोड पर ही बिल्डिंग मैटेरियल स्टोर करके कंस्ट्रक्शन का काम करा रहे है। वहीं खटाल मालिक भी गोबर को रोड किनारे ही जमा कर रहे हैं। इसी से निपटने के लिए निगम की इंफोर्समेंट टीम को ड्राइव चलाने का आदेश दिया गया है।

राज स्वीट्स पर एक हजार जुर्माना

इंफोर्समेंट टीम के अधिकारी ने बताया कि यह ड्राइव अब राजधानी में रेगुलर चलाया जाएगा। शनिवार को मेन रोड बिग बाजार के सामने स्थित राज स्वीट्स के संचालक पर एक हजार रुपए की फाइन लगाई गई है। वहीं कुछ लोगों को वार्निग देकर छोड़ दिया गया है। उन्होंने बताया कि अब गंदगी फैलाने वालों पर आन स्पॉट फाइन काटा जाएगा और बिल्डिंग मैटेरियल को जब्त भी कर लिया जाएगा।

क्कद्गश्रश्चद्यद्ग ष्श्रठ्ठठ्ठद्गष्ह्ल

अगर निगम रेगुलर ड्राइव चलाए तो सिटी में कहीं भी गंदगी नहीं होगी और लोग भी डर से कचरा नहीं फेंकेंगे। बिल्डिंग मैटेरियल तो जब्त कर लिया जाना चाहिए। चूंकि इसकी वजह से एक्सीडेंट होते हैं और लोग घायल भी हो जाते हैं।

महेश

निगम दिखावे को छोड़कर गंभीरता से काम करें तो सिटी हमारी साफ हो जाएगी। और जो लोग बिल्डिंग मैटेरियल रोड पर गिराते है उनपर तो भारी जुर्माना लगाना चाहिए ताकि वे दोबारा ऐसा करने से पहले कई बार सोचे।

राहुल

सिटी को बेहतर बनाने के लिए निगम काम तो कर रहा है। लेकिन इस रफ्तार को आगे भी जारी रखा जाए तो इससे अच्छा कुछ नहीं हो सकता। कई इलाके में तो खटाल वाले लोग गोबर और कचरा रोड पर डाल देते है। इन पर भी कार्रवाई होनी चाहिए।

रूपेश

Posted By: Inextlive