-अपने ही आफिस में थूंककर लोगों ने रंग दी है दीवारें और खिड़कियां

-बोर्ड की बैठक में लाया गया था प्रस्ताव

-अगली बोर्ड के लिए रखा गया है विचाराधीन

RANCHI (20 June) :: रांची नगर निगम पब्लिक प्लेस में थूंकने वालों पर जुर्माना लगाने की तैयारी कर रहा है। ऐसे में अगर कोई पान, गुटखा या तंबाकू खाकर थूंकता है तो उससे ख्00 रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। लेकिन रांची नगर निगम के अपने ही आफिस की दीवारों और खिड़कियों को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि कैसे लोगों ने पान खाकर उसे रंग दिया है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि जब अपने ही घर में थूंकने वालों पर निगम रोक नहीं लगा पा रहा है तो फिर आम पब्लिक से निगम कैसे जुर्माना वसूलेगा? इस महीने बोर्ड की मीटिंग में प्रस्ताव को लाया गया था। जिसपर विचार करने के बाद अगली बोर्ड मीटिंग में लाने की बात कहीं गई है.

ये है पब्लिक प्लेस

-आडिटोरियम

-सिनेमा हाल

-कांफ्रेंस हाल

-हास्पिटल बिल्डिंग

-हेल्थ इंस्टीट्यूशन

-रेस्टोरेंट्स

-कोर्ट कैंपस

-होटल

-वेटिंग लाउंज

-स्टेडियम

-बीच

-पूजा स्थल

-फेरीबोट

-बस स्टैंड

-पब्लिक सर्विस व्हीकल

लगाना होगा नो स्पीटिंग का बोर्ड

पब्लिक प्लेस वाली जगहों पर संचालकों को नोटिस बोर्ड लगाना होगा। जिसमें नो स्पीटिंग और स्पीटिंग इज एन आफेंस लिखा होगा। अगर कहीं इस नियम को फालो नहीं किया जाता है तो उस संचालक पर भी एक्शन लिया जाएगा।

ख्00 रुपए देना होगा फाइन

कोई भी व्यक्ति पान, गुटखा, पान मसाला खाकर पब्लिक प्लेस में थूंकते हुए पकड़ा जाएगा तो उससे ख्00 रुपए का पाइन वसूला जाएगा। इसके लिए रांची नगर निगम की ओर से एक अधिकारी को तैनात किया जाएगा। जो सिटी में पब्लिक प्लेस पर नजर रखेगा।

Posted By: Inextlive