पहले दिन 3.25 लाख से अधिक का लगा जुर्माना

Meerut। ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन वाहन चालकों के लिए आफत और परिवहन विभाग के लिए मुनाफे का सौदा साबित हो रहा है। 1 सितंबर से लागू हुए नए संसोधन के तहत सोमवार को आरटीओ प्रवर्तन दल द्वारा ओवर स्पीड वाहनों के खिलाफ अभियान चलाया गया। तीन दिवसीय अभियान के पहले ही दिन प्रवर्तन दल को सवा तीन लाख रुपए से अधिक का राजस्व प्राप्त हो गया। अभी दो दिन ओर ओवरस्पीड के खिलाफ अभियान चलाया जाएगा।

65 वाहनों का चालान

अभियान के तहत सोमवार को एआरटीओ प्रवर्तन दिनेश कुमार के नेतृत्व में एनएच 58 पर दौराला के मटौर के पास ओवर स्पीड अभियान चलाया गया। अभियान के तहत प्रवर्तन दल ने नेशनल हाईवे पर फर्राटा भर रही 65 गाडि़यों का चालान किया। इन सभी गाडि़यों को मानक से अधिक गति पर चलाया जा रहा है। इसमें अधिकतर छोटे प्राइवेट वाहन शामिल थे जिनमें एसयूवी कैटगरी की गाडि़यों की संख्या अधिक रही।

वाहनों की ओवर स्पीड

अभियान के दौरान इंटरसेपरेटर से गाडि़यों की ओवर स्पीड की जांच कर चालान किया गया। मानकों के अनुसार गाड़ी की अधिकतम 100 किमी प्रति घंटा स्पीड निर्धारित है लेकिन हाइवे पर 130 से 150 किमी प्रति घंटा की स्पीड से वाहन दौड़ाए जा रहे थे।

पहले 2 अब हुआ 5 हजार जुर्माना

ओवर स्पीड पर 1 सितंबर से पहले 2 हजार रुपए जुर्माना वसूला जाता था लेकिन सड़क दुर्घटनाओं मे कमी लाने के लिए नए संसोधन में इस जुर्माने को दोगुने से भी अधिक बड़ा दिया गया है। इसलिए अब 5 हजार रुपए का चालान इन वाहनों का ओवर स्पीड पर किया गया। मौके पर ही टीम द्वारा डिजीटल चालान रसीद कार चालक को देकर जुर्माना लगाया गया।

अभियान का आज पहला दिन था तीन दिन के अभियान में केवल ओवर स्पीड वाहनों का चालान काटा जाएगा। डिजीटल चालान दिया गया है बाद में जुर्माने का पैसा विभाग के खाते में जमा हो जाएगा।

दिनेश कुमार, एआरटीओ प्रवर्तन

Posted By: Inextlive