छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : चाईबासा के सोनुवा थाना अंतर्गत केड़ावीर जंगल में पुलिस व भाकपा माओवादी के एरिया कमांडर के साथ शुक्रवार की सुबह हुई मुठभेड़ के मामले में नौ लोगों के खिलाफ नामजद प्राथमिकी दर्ज की गई है। इसमें एफआइआर में माओवादियों के एरिया कमांडर जीवन कांडूलना, सालुका डांगील, मशी गागराई, भुरी उर्फ लादेन गागराई, अभीनाष उर्फ मास्टर जी, मंगरा हेस्सा के साथ महिला नक्सली चंपा हेंब्रम, देवडी कुंकल तथा सोमरी गागराई का नाम शामिल किया गया है। इसके अलावा चार से पांच अन्य लोगों पर भी केस दर्ज किया गया है।

मौका देख हो गए थे फरार

सुरक्षा बलों की माने तो सुरक्षा बलों से मोर्चा लेने के दौरान पुरुष नक्सली अब अपनी जान बचाने के लिए संगठन की महिला सदस्यों को आगे कर रहे है। छत्तीसगढ़ी के पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी की टुकड़ी को झारखंड की सीमा पार कराने में जुटे जीवन कांडुलना व सुरेश मुंडा के दस्ते का सामना जब सुरक्षा बलों से हुआ तो उन्होंने अपने दस्ते के महिला माओवादी सोमारी गागराई, चंपा हेंब्रम व दिवदा कुंकल को आगे कर दियासुरक्षा बलों की ओर से की गई मोर्चा बंदी के दौरान नक्सलियों की तरफ से पहली कार्रवाई इन्हीं महिला नक्सलियों ने की थी। ठिकाने पर मौजूद रहे पुरुष माओवादी वहां से मौका देखकर भाग निकले।

बड़े माओवादियों की बाहरी सुरक्षा में महिला नक्सली तैनात

पुलिस सूत्रों की माने तो पुरुष सदस्य अब महिला कार्यकर्ताओं की जान जोखिम में डालने से बिल्कुल नहीं हिचकते। संगठन के पदाधिकारियों की सुरक्षा में महिलाओं की मुख्य भूमिका होती है। माओवादी संगठनों की केंद्रीय समिति के पदाधिकारियों की सुरक्षा के दौरान भी अब महिलाओं को ही बाहरी घेरे में तैनात किया जाने लगा है। सारंड क्षेत्र के मोस्ट वांटेड माओवादी संदीप दा उर्फ संदीप सोरेन के सुरक्षा घेरे में भी महिला माओवादियों को रखा गया है।

Posted By: Inextlive