RANCHI:रांची में एक व्यवसाई ने फ र्जी कागजात देकर जीएसटी नंबर लिया, इस पते से वह बिजनेस किया और सरकार को जीएसटी की भुगतान भी नहीं किया। इस मामले को लेकर वाणिज्य कर विभाग के उज्जवल कुमार चौरसिया की लिखित शिकायत पर चुटिया थाने में प्राथमिकी दर्ज की गई है। प्राथमिकी के अनुसार, व्यवसाई फ्लैश ट्रेडर के मालिक सोनू नागर ने गलत पता, गलत बिजली बिल, बैंक को गलत पता देकर जीएसटी नंबर लिया और सरकार को जीएसटी नहीं जमा किया।

क्लब रोड का दिया है पता

फ्लैश ट्रेडर के सोनू नागर ने जीएसटी नंबर लेने के लिए एड्रेस क्लब रोड का दिया था। लेकिन जब व्यवसायिक स्थल का भौतिक निरीक्षण विभाग द्वारा किया गया तो अधिकारियों ने पाया कि इस पते पर जावेद हबीब हेयर एंड ब्यूटी के नाम से यूनिसेक ब्यूटी पार्लर चल रहा है, जिसकी संचालिका माधुरी सिंह है। माधुरी सिंह ने बताया कि वह पिछले 4 साल से यहां ब्यूटी पार्लर चला रही हैं और वह फ्लैश ट्रेडर एवं उसके मालिक सोनू नागर को नहीं जानती हैं।

3 महीने में किया करोड़ों का कारोबार

वाणिज्य कर विभाग द्वारा चुटिया थाने में दर्ज प्राथमिकी के अनुसार तीन महीने में संबंधित कंपनी ने कर युक्त 3 करोड़ 60 लाख 91 हजार का व्यापार किया है। इसके साथ ही संबंधित कंपनी ने तीन व्यवसायियों के साथ 10 करोड़ 42 लाख 87 हजार रुपए का कारोबार किया है। लेकिन व्यवसायी द्वारा 2018-19 सितंबर महीने तक जीएसटी में बिक्री शून्य दिखाया गया है। वहीं शेष महीने का जीएसटीआर दाखिल नहीं किया गया है।

सुनियोजित तरीके से किया है काम

व्यवसायी ने सुनियोजित तरीके के तहत आउटवार्ड सप्लाई के लिए 10 करोड़ 42 लाख 87 हजार का ईवे बिल निर्गत कर माल की बिक्री की और कर का भुगतान नहीं किया। जांच में यह भी पाया गया है कि व्यवसायी द्वारा निबंधन के दौरान दिए गए बैंक का डिटेल भी फ र्जी है। सोनू नागर द्वारा उपलब्ध कराए गए बिजली बिल के पत्ते का जब सत्यापन किया गया तो पाया गया कि संबंधित कंज्यूमर नंबर बिजली बिल एक महिला के नाम से है, जिसका पूरा पता हरमू अरगोड़ा में है।

Posted By: Inextlive