-केरोसीन डालकर आत्मदाह का प्रयास किया तो एक्शन में आएंगे कर्मचारी-एसएसपी आफिस पर आए दिन होने वाली घटनाओं को रोकने की कोशिश

एक्सक्लूसिव

मनोज बेदी

मेरठ : एसएसपी आफिस में अब आत्महत्या का प्रयास करने वालों की खैर नहीं है। उनसे निपटने के लिए एसएसपी ने आफिस में फायर बुलेट की तैनाती की है। जब भी कोई आत्महत्या का प्रयास करेगा, ऑफिस में तैनात फायरकर्मी उसे तुंरत ही रोक लेंगे।

 

आए दिन घटनाएं

पिछले एक साल में एसएसपी आफिस पर 70 फरियादी न्याय न मिलने पर अपने ऊपर कैरोसिन का तेल छिड़कर आत्मदाह का प्रयास कर चुके है। एसएसपी आफिस से फायर बिग्रेड भी काफी दूर है। इसलिए अब एसएसपी आफिस पर फायर बुलेट की तैनाती कर दी गई है। अगर कोई यहां पर कैरोसिन छिड़कर आग लगाने की कोशिश करेगा तो फायर बुलेट पर तैनात कर्मचारी उसे बचा लेंगे।

 

आत्महत्या करने वाले लोगों से निपटने के लिए एसएसपी आफिस में फायर बुलेट की तैनाती कर दी गई है।

-मंजिल सैनी एसएसपी मेरठ

 

केस वन

19 सितंबर 2017 : भावनपुर के रहने वाले युसूफ ने परिवार समेत कैरोसिन छिड़कर एसएसपी आफिस पर आत्महत्या का प्रयास किया था। पुलिस ने उसे बचा लिया था।

केस टू

30 मई 2017 : कसेरू बक्सर के रहने वाले मनोज ने एसएसपी आफिस पर दो बार अपने ऊपर कैरोसिन डालकर आत्मदाह का प्रयास किया। बाद में उसने रेल से कटकर आत्महत्या कर ली।

क्या है फायर बुलेट -

- फ‌र्स्ट एड बाक्स

24 - लीटर पानी का टैंक

2 सायरन

2 ब्लंकर लाइट

2 आग बुझाने के यंत्र

2 सिपाही

 

डयूटी समय

सुबह 9 से दोपहर 2 बजे तक

 

पहले होती थी चेकिंग

पहले भी तत्कालीन एसएसपी दिनेश चंद्र दूबे ने आत्महत्या करने वालों से निपटने के लिए मेन गेट पर चार महिला व दो सिपाहियों की डयूटी लगा दी थी। ये सभी की चेकिंग करते थे कि कोई अपने साथ कैरोसीन तो नहीं लाया है। इसके बावजूद लोग कैरोसीन लेकर अंदर पहुंच जाते थे।

Posted By: Inextlive