- इमरजेंसी एंबुलेंस 108 रियल लोकेशन पर रहेगी अवेलेबल

- फायर सेफ्टी के लिए जुटाए अतिरिक्त संसाधन, कर्मचारियों की छुट्टी कैंसिल

देहरादून,

दिवाली नजदीक है, जश्न का मौहाल अभी से शुरू हो चुका है ऐसे में इमरजेंसी सिचुएशन और फायर सेफ्टी के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 108 एम्बुलेंस सर्विस संचालक कैंप की ओर से फेस्टिव सीजन में एंबुलेंस को ऐसे रियल लोकेशन पर रखने का निर्णय लिया गया है जहां भीड़भाड़ वाले इलाके हैं और इमरजेंसी सिचुएशन क्रिएट हो सकती है। वहीं आग की घटनाओं से बचने व फायर सेफ्टी के लिए अग्निशमन विभाग द्वारा भी अतिरिक्त संसाधान जुटाए गए हैं, जबकि एक दर्जन छोटे-बड़े फायर फाइटिंग व्हीकल मुस्तैद किए गए हैं। दिवाली तक अग्निशमन कर्मियों की छुट्टियां भी कैंसिल कर दी गई हैं।

5 लोकेशन पर 108 हर समय

कैंप के जीएम प्रोजेक्ट अनिल शर्मा ने बताया कि फेस्टिव सीजन में किसी भी आपात स्थिति में क्विक रिस्पांस देने के लिए तैयारियां की गई हैं। आपात स्थिति में जरूरत पड़ने पर एंबुलेंस का उपयोग बिना कॉल सेंटर में कॉल किए भी किया जा सकता है। रियल लोकेशन से ही सीधे एंबुलेस की सेवा ली जा सकती है।

इसके साथ ही सैटरडे व संडे को भी एंबुलेंस सेवा अवेलेबल रहेगी। दून में घंटाघर, राजपुर रोड, आईएसबीटी, दून हॉस्पिटल और विधानसभा इन 5 लोकेशंस में 108 एंबुलेंस को तैनात किया जाएगा। जिससे किसी भी प्रकार की इमरजेंसी होने पर तुरंत हेल्प ली जा सके। जिसको भी एम्बुलेंस की जरूरत होगी वह रियल लोकेशन से ही इसका लाभ ले सकता है, इमरजेंसी केसेज में कॉल सेंटर को इन्फॉर्म किए बिना भी एंबुलेंस सेवा मिल सकेगी। कंपीनी के जीएम अनिल शर्मा ने बताया कि जिन-जिन लोकेशंस से 108 एंबुलेंस की डिमांड आएगी, उन लोकेशन पर भी एंबुलेंस तैनाती के प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए 16 पुरानी एम्बुलेंस को भी तैयार किया गया है। जो बैकअप में इस्तेमाल की जा सकेंगी। दून में वर्तमान में 19 एम्बुलेंस मौजूद हैं, इनमें से 15 नई और 4 पुरानी हैं। पुरानी एम्बुलेंस का इस्तेमाल मरीजों को एक हॉस्पिटल से दूसरे हॉस्पिटल तक भेजने में किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive