-लापरवाही से चालू रह गए यूपीएस में शार्ट सर्किट बना वजह

-कैश काउंटर समेत कई मशीने जलकर हुई राख

-ग्रामीणों ने डेढ़ घंटे की मशक्कत से आग पर पाया काबू

VARANASI

कपसेठी थाना एरिया के सिरिहरा बाजार स्थित बैंक में सोमवार की भोर में आग लग गयी। कैश काउंटर, कैश काउंटिंग मशीन, एक कम्प्यूटर समेत अन्य सामान जलकर खाक हो गया। जिस मकान में बैंक मौजूद था उसके मालिक की गुहार पर पहुंचे ग्रामीणों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग की वजह काम खत्म होने के बाद भी लापरवाही से चालू रह गए यूपीएस में शार्ट सर्किट बताया जाता है। आग से लगभग एक लाख रुपये के नुकसान का अनुमान है।

धुएं से खुली नींद तो मचाया शोर

पंचम जायसवाल के मकान में बैंक ग्राउंड फ्लोर पर मौजूद है। मकान मालिक परिवार समेत प्रथम तल पर रहते हैं। शाम को बैंक कर्मचारी काम खत्म करने के बाद कैश काउंटर के कम्प्यूटर का यूपीएस स्वीच ऑफ किए बिना चले गए। रात में सुरक्षा ड्यूटी पर मौजूद चपरासी सुरेन्द्र राम बैंक से कुछ दूरी पर जाकर सो गया। भोर में पंचम की नींद खुली तो देखा कि बैंक से तेजी से धुआं निकल रहा है। उसने चपरासी को जानकारी देने के साथ आसपास से लोगों को आवाज लगायी।

ग्रामीणों ने बचा लिया बड़ा नुकसान

शोर सुनकर बड़ी संख्या में ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गयी। सूचना मिलने पर थोड़ी देर में पुलिस भी आ पहुंची। चपरासी से बैंक का ताला खुलवाकर सभी आग बुझाने में जुट गए। कुछ कुएं-हैण्डपम्प से बाल्टी में पानी लाकर आग बुझाने लगे तो कुछ ने जेनरेटर के जरिए पानी का इंतजाम किया। लगभग डेढ़ घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। तब तक लगभग एक लाख रुपये का नुकसान हो चुका था। लेकिन ग्रामीणों की तत्परता से बैंक में बड़ा नुकसान होने से बच गया। सुबह बैंक मैनेजर एकेमिश्रा मौके पर पहुंचे।

Posted By: Inextlive