-वंशी नगला में हुआ हादसा, घर का सामान जला

वंशी नगला में हुआ हादसा, घर का सामान जला

BAREILLY: BAREILLY: सर्दी से बचने के लिए लोग इलेक्ट्रिक कंबल, हीटर, रूम वॉर्मर, समेत अन्य इलेक्ट्रिक उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं। यह उपकरण सुविधा तो देते हैं लेकिन कई बार यह जानलेवा भी साबित होते हैं। फ्राइडे रात सुभाषनगर के वंशी नगला में भी इलेक्ट्रिक कंबल की वजह से हादसा हो गया। कंबल में अचानक आग लग गई। गनीमत रही कि हादसे में कोई जला नहीं लेकिन घर का सामान जलकर राख हो गया। फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया।

प्लग लगा छोड़ने से हादसा

रवि मौर्य, वंशी नगला में रहते हैं। उनकी पत्‍‌नी मिलिट्री हॉस्पिटल में एडमिट हैं, जिसके चलते वह छुट्टी लेकर आए हुए हैं। फ्राइडे रात में वह घर पर ही सोए थे। उन्होंने इलेक्ट्रिक कंबल का इस्तेमाल किया था। सुबह हॉस्पिटल जाने की जल्दी में वह कंबल का प्लग लगा छोड़ दिया। सुबह करीब भ् बजे अचानक कंबल में आग लग गई। रवि की बेटी रिया और कनक ने आग जलती देखी तो शोर मचाना शुरू कर दिया। जिसपर आसपास के लोगों ने बाल्टी से पानी डालकर आग बुझाने की कोशिश की। फायर ब्रिगेड को भी मामले की सूचना दी गई। फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने आग पर काबू पाया लेकिन तब तक हजारों की कीमत का सामान जलकर खाक हाे गया था।

ऑनलाइन भी मिलते हैं इलेक्िट्रक कंबल

इलेक्ट्रिक कंबल कोई ज्यादा महंगे नहीं होते हैं। इनकी कीमत एक हजार रुपए से शुरु होती है। इसे बिजली से चलाया जाता है। यह कंबल को गर्म करता है, जिससे सर्दी कम लगती है। इसमें टैम्प्रेचर को कम ज्यादा भी किया जा सकता है। सर्दी से बचने के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।

रूम हीटर का भी होता है इस्तेमाल

सर्दियों में लोग सामान्य हीटर और रूम हीटर का भी इस्तेमाल करते हैं। इसके तहत कई बार लोग हीटर सारी रात ऑन करके छोड़ देते हैं। कई बार हीटर की वजह से घर में आग लग जाती है। कई बार हीटर की गर्मी की वजह से बंद कमरे में सो रहे लोगों का दम घुट जाता है और जान चली जाती है।

अंगीठी का इस्तेमाल भी खतरनाक

कई लोग अंगीठी की इस्तेमाल ठंड से बचने के लिए करते हैं। लोग अंगीठी जलाकर कमरे में छोड़ देते हैं। कई लोग तो बिस्तर के नीचे भी अंगीठी रख लेते हैं। इसकी वजह से आग लगने की संभावना रहती है। इसके अलावा अंगीठी के धुंए से भी दम घुट जाता है।

इलेक्ट्रिक उपकरण से आग के बड़े हादसे

-ख्म् मई ख्0क्7 को नकटिया कैंट में हंसराज यादव के घर में एसी में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई और ब्लास्ट होने से पूरा घर जल गया

-ख्ब् फरवरी ख्0क्म् को बारादरी में महेश के घर में फ्रिज से आग लग गई, जिससे घर का सामान जल गया

-ख्ब् दिसंबर ख्0क्भ् को विश्वनाथ पुरम सुभाषनगर में शॉर्ट सर्किट से विजय के कमरे में आग लग गई थी, जिसमें उसका ब् वर्षीय बेटा भोलू और ख् वर्षीय बेटी काव्या की जलकर मौत हो गई थी

-7 नवंबर ख्0क्भ् को फाईक एंक्लेव में रईस के घर में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई थी, जिसमें रईस की दम घुटने से मौत हो गई थी।

Posted By: Inextlive