RANCHI: शुक्रवार को कोकर वार्ड नंबर आठ के शिवशक्ति नगर स्थित कबाड़ी दुकान में भीषण आग लग गई। लपटें इतनी तेज थीं कि यदि लोग खुद पानी और बालू को आग में न झोंकते तो कई घर इसकी चपेट में आ जाते। आधे घंटे के बाद फायर बिग्रेड की दो गाडि़यां पहुंचीं और काफी मशक्कत कर आग पर काबू पाया। हालांकि आग पर काबू पाने के लिए पड़ोसियों ने जी तोड़ मेहनत की। इस आगजनी में कबाड़ खाने में बांध कर रखा पालतू कुत्ता जल कर राख हो गया।

कैसे लगी आग

जानकारी के मुताबिक, कबाड़खाने का ओनर ज्योतिष मंडल एक रूम में शराब पीते हुए गैस चूल्हा पर मछली पका रहा था। इसी क्रम में सिलिंडर में आग लग गई, जिसे उसने कबाड़ में फेंक दिया। इससे सिलिंडर विस्फोट कर गया और कबाड़ खाने में रखे प्लास्टिक, प्लास्टिक ड्रम धू-धू कर जलने लगे। धीरे-धीरे आग पूरे कबाड़खाने में फैल गई। लपटें इतनी तेज थीं कि आसपास के घरों में उसकी चिंगारी जाने लगीं। इसके बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकले और आग बुझाने का प्रयास करने लगे। बगल में रह रहे लोग बाथरूम से बाल्टी में पानी भरकर कबाड़खाने में फेंकते नजर आए। वहीं कुछ एस्बेस्टस के ऊपर लगे लत्तर को उखाड़-उखाड़ कर नीचे फेंकने लगे।

संकरी गली में फंसी दमकल गाड़ी

इधर, लोगों ने डायल क्00 को कॉल किया तो वे लोग लोकेशन ही पूछते रहे। आधे घंटे के बाद गाड़ी वहां पहुंची तो संकरी गली में फंस गई। संकरी गली में लोग बाइक, स्कूटी लगा दिए थे, जिससे दमकल वाहनों को आने में विलंब हुआ। जब दमकल आया तो लोगों ने कहा कि रास्ता छोड़ो, दमकल की गाड़ी आ रही है।

हे भगवान, अब क्या करें

पड़ोस में रह रही महिला आग की लपट देखकर बदहवास हो गई। वह अपने घरों में रखे सामानों को बाहर निकालने लगी। सामान निकालने के वक्त यह भी कह रही थी कि हे भगवान, अगर इधर आग लगी तो क्या करेंगें?

वीडियो बनाने की होड़

आगजनी की सूचना पाकर कोकर इलाके से लोग वहां पहुंचे तो जरूर, लेकिन कोई मदद करने के लिए नहीं। बल्कि कोई आगजनी का वीडियो बना रहा था तो कोई वहां पर अपनी सेल्फी ले रहा था। पड़ोस के लोगों ने एक बाल्टी पानी फेंकने की भी जहमत नहीं उठाई।

पहुंची पुलिस, भीड़ को हटाया

घटना की जानकारी मिलते ही सदर इंस्पेक्टर दयानंद कुमार, पीसीआर वैन व थाने के पदाधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और भीड़ को वहां से हटाया। गौरतलब हो कि कबाड़ी मालिक ज्योतिष मंडल रंगदारी मांगने के आरोप में एक सिपाही को जेल भेजवा चुका है। इस मामले में अभी पुलिस जांच कर ही रही है।

Posted By: Inextlive