- सिकलापुर में ट्रांसफार्मर की चिंगारी से फर्नीचर गोदाम के बाहर लगी आग

-फायर डिपार्टमेंट ने शोरूम ओनर को दिया नोटिस

बरेली : सिकलापुर में ट्रांसफार्मर से उठी चिंगारी से फर्नीचर गोदाम के बाहर रखे जूट के ढेर में आग लग गई. आग लगते ही दुकानदार ने अग्निशमन यंत्र का प्रयोग कर उसे बुझा दिया. बाद में पहुंची फायर ब्रिगेड की गाड़ी ने आग पर पूरी तरह से काबू पाया.

घटना संडे दोपहर करीब 12 बजे की है. सिकलापुर में शिव फर्नीचर हाउस के गोदाम के बाहर ट्रांसफार्मर लगा हुआ है. गोदाम के बाहर एक दुकानदार का जूट पड़ा हुआ था इसके अलावा वह एक रिक्शे पर गद्दे लेकर जा रहा था. इसी दौरान ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी गद्दे व जूट पर जा गिरीं. दुकान के कर्मचारियों ने गद्दे तो बचा लिए लेकिन जूट में आग लग गई. दुकान में रखे अग्निशमन यंत्र से आग को बुझाया गया. लोगों ने फायर ब्रिगेड का फोन मिलाया फोन नहीं मिला. इसके बाद पास में स्थित फायर ब्रिगेड के ऑफिस जाकर सूचना दी. तब मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर पूरी तरह से काबू पाया. चूंकि जूट में हल्की सी भी चिंगारी शेष रहती तो आग दोबारा भड़क सकती थी लिहाजा पूरी तरह से जूट को भिगो दिया गया. बाद में ट्रांसफार्मर सही करने आए बिजली कर्मचारियों ने बताया कि ट्रांसफार्मर की लीड टूट कर गिर गई थी. जिस कारण उसमें से भीषण चिंगारी निकली. इसे बाद में सही कर दिया गया. तब इलाके की विद्युत सप्लाई सुचारू हुई.

15 साल से नहीं कराया रिन्यूवल

आग पर काबू पाने के बाद फायर विभाग ने गोदाम में जाकर फायर से निपटने के इंतजाम देखे तो फायर सिलिंडर को छोड़कर अन्य कोई उपकरण मौजूद नहीं थे. जबकि मानकों की माने तो गोदाम में हाईड्रेंट प्वाइंट के साथ ही सक्शन पाईप भी जरूरी होता है. लेकिन यह सभी उपकरण नदारद थे. इसके बाद फायर टीम ने एनओसी संबंधी जानकारी शोरुम ओनर अमित अग्रवाल से ली तो पता चला कि 15 साल पहले एनओसी ली थी इसके बाद रिन्यूवल तक नहीं कराया गया है. एफएसओ सोमदत्त सोनकर ने बताया कि शोरूम ओनर को नोटिस जारी कर एक सप्ताह में फायर उपकरण लगाने के लिए कहा है निर्धारित समय के बाद निरीक्षण किया जाएगा अगर मानक के अनुरुप फायर उपकरण लगे नहीं पाए जाते हैं तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Posted By: Radhika Lala