- मलूकपुर चौराहा के पास लगे मोबाइल ट्रांसफार्मर में भड़की आग

- ट्रांसफार्मर से घर तक पहुंची आग, बाल-बाल बचे लोग

बरेली : बिजली विभाग की लापरवाही के चलते शहर में बड़ा हादसा होने से बच गया। शहर के मलूकपुर चौराहे पर लगे दो ट्रांसफार्मर तकनीकि खराबी के चलते आग का गोला बन गए। लोगों ने जब आग की लपटें देखी तक आग पास में ही बने एक घर में घुस गई, आनन-फानन में लोगों ने फायर ब्रिगेड को फोन किया करीब आधे घंटे बाद आई फायर की टीम ने आग पर काबू पाया। देर रात लगी आग से इलाकों के लोगों में अफरा-तफरी मची रही।

क्या है पूरा मामला

शहर के मलूकपुर चौराहे के पास दो ट्रांसफार्मर लगे हुए हैंण् एक से बड़ी बमनपुरी में सप्लाई दी जाती है तो दूसरा मोबाइल ट्रांसफार्मर है जो एक महीने पहले लगाया है जिससे छोटी बमनपुरी में सप्लाई दी जाती है। फ्राईडे रात करीब 11:30 बजे मोबाइल ट्रांसफार्मर में आग लग गई। आग ने पास में ही लगे दूसरे ट्रांसफार्मर को भी चपेट में ले लिया। देखते देखते दोनों ट्रांसफार्मर धूं-धूं कर जलने लगे, जब लोग कुछ समझ पाते आग पास में ही बने संजय रस्तोगी के मकान तक पहुंच गई। आग की लपटें तीन मंजिला मकान की विंडो तक पहुंची तब तक मोहल्ले के लोगों ने पानी से आग बुझाने का प्रयास किया। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।

आधे घंटे बाद पहुंची फायर की टीम

मोहल्ला निवासी अमित ने बताया कि आग लगने की सूचना रात 11:45 बजे फायर डिपार्टमेंट को दी लेकिन फायर डिपार्टमेंट की टीम आधे घंटे बाद 12:20 बजे पहुंची तब तक आग की लपटें कम हो गई।

तो कब चेतेगा महकमा

शहर में करीब 12 ऐसे ट्रासफार्मर हैं जो आबादी के बीच में लगे हुए हैं। जबकि शासनादेश की माने तो आबादी के बीच अगर ट्रांसफार्मर लगे हैं तो किसी भी बिल्डिंग से कम से कम 10 मी। दूर होना चाहिए, मामला संज्ञान होने के बाद भी बिजली महकमा बड़े हादसे का इंतजार कर रहा है।

पहले भी हो चुके है हादसे

कर्मचारी नगर स्थित हार्टमन पुल के पास हाल ही में ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी से एक ठेला जलकर राख हो गया था। लेकिन विभाग पूरी तरह से उदासीन बना हुआ है।

वर्जन

सूचना मिलते ही टीम को मौके पर भेजा गया था, जब तक टीम वहां पहुंची लोगों ने आग पर काबू पा लिया था।

सोमदत्त सोनकर, एफएसओ।

वर्जन

मामला मेरे संज्ञान में नही है। टीम को भेजकर मुआयना कराया जाएगा। जहां भी आबादी के करीब ट्रांसफार्मर लगे हुए हैं और गार्डिग नहीं है उनकी गार्डिग कराई जाएगी। जिससे इस प्रकार के हादसों से जानमाल की हानि न हो।

एनके मिश्र, एसई।

Posted By: Inextlive