- डीएम ने सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का किया निरीक्षण

LUCKNOW: शिवरी स्थित सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का शुक्रवार को डीएम राजशेखर ने निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नगर निगम और सीएंडडीएस के अधिकारियों को प्लांट की गुणवत्ता में सुधार और तय समय सीमा में चालू कराने के लिए कड़े निर्देश दिए। इसके साथ ही निर्माण एजेंसी ज्योति इन्वायरोटेक को 15 अगस्त तक यूनिट को चालू करने का अल्टीमेटम दिया। ऐसा नहीं करने पर फर्म को ब्लैक लिस्ट करने की भी चेतावनी दी।

15 दिन का डंप मिला कूड़ा

डीएम ने निरीक्षण में पाया गया कि पिछले चार वर्षो से लगातार मॉनीटरिंग के बाद भी प्लांट अपनी पूरी क्षमता से नहीं चल रहा है। प्लांट की 1200 मी टन क्षमता के सापेक्ष 350 मी टन कूड़े का निस्तारण किया जा रहा है। निरीक्षण के दौरान डीएम को बताया गया कि मई और जून में लगभग 500 मी टन कूड़े का निस्तारण किया गया था। जबकि अब घटकर 350 मी टन रह गया है। मौके पर 15 दिन का कूड़ा डंप पाया गया।

चालू होंगी दो यूनिट

मौके पर मौजूद पर्यावरण वैज्ञानिक ने बताया कि कूड़े की सॉर्टिग करने वाली चार यूनिटों में केवल दो क्रियाशील है। फर्म ने आश्वस्त किया कि 15 अगस्त तक शेष दोनों यूनिटें भी चालू हो जाएगी। डीएम ने बताया कि सी एंड डी एस और नगर निगम के अधिकारियों द्वारा फर्म को 20 अगस्त तक प्लान्ट को पूरी क्षमता से चलाने की डेडलाइन दी गई है। निरीक्षण के समय नगर आयुक्त उदयराज सिंह, एडीएम प्रशासन राजेश कुमार पांडेय, ज्योति इनवायरो टैक्नोलॉजी के चरनजीत सिंह उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive