RANCHI: रांची नगर निगम के हर वार्ड-मोहल्ले में अब फ‌र्स्ट एड किट रखना होगा। ताकि वार्ड में काम करने वाले स्टाफ्स को इमरजेंसी में तत्काल राहत पहुंचाई जा सके। वहीं सुरक्षा के लिहाज से इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू करने को कहा गया है। नगर आयुक्त ने वार्ड में भ्रमण के दौरान असिस्टेंट हेल्थ आफिसर को यह आदेश दिया है। साथ ही सेफ्टी को लेकर सभी स्टाफ्स को जागरूक करने को भी कहा गया है ताकि शहर को साफ बनाने के दौरान वे लोग खुद भी सुरक्षित रहें।

जरूरी दवाइयां रहेंगी

वार्डो में रखे जाने वाले फ‌र्स्ट एड किट में इमरजेंसी की दवाइयां रहेंगी, जिसमें सर्दी, खांसी, बुखार की दवाइयों के अलावा एक किट भी होगा, जिससे कि बीमार या चोटिल होने पर सफाई कर्मी का तत्काल इलाज हो सके। चूंकि कई बार काम के दौरान चोटिल होने पर उन्हें ट्रीटमेंट नहीं मिल पाती है। जबतक वे इलाज के लिए पहुंचते हैं उनकी परेशानी और बढ़ जाती है। इससे नगर निगम के सफाईकर्मियों को राहत मिल जाएगी।

स्टाफ्स को ग्लब्स, मास्क व बूट जरूरी

सफाई करने वाले स्टाफ्स को काम के दौरान खुद की सुरक्षा करने को लेकर जागरूक करने का जिम्मा भी असिस्टेंट मेडिकल आफिसर डॉ। किरण को दिया गया है। वह बताएंगी कि किस तरह से वे अपना बचाव कर सकते हैं। इसके लिए सभी को ग्लब्स, मास्क और जैकेट भी उपलब्ध कराना है। साथ ही पैरों को बचाने के लिए सभी स्टाफ्स को बूट भी दिए जाएंगे।

Posted By: Inextlive