बजट सत्र में बताया गया यूपी का फ्यूचर इन बातों पर थपथपाई गर्इ मेजें

2019-02-06T09:45:54Z

हंगामे और शोरगुल के बीच राज्यपाल राम नाईक ने विधानसभा के बजट सत्र के पहले दिन दोनों सदनों को संबोधित किया।

- विधानसभा के बजट सत्र में राज्यपाल का अभिभाषण
- कुंभ, प्रवासी भारतीय दिवस उपलब्धियों में शुमार
- सबका साथ, सबका विकास ही सरकार का संकल्प

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW: राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में राज्य सरकार की उपलब्धियों का बखान करते हुए कहा कि मेरी सरकार 'सर्वे भवंतु सुखिन: सर्वे संतु निरामया:' के आदर्श को अपनाते हुए सभी वर्गों विशेषकर किसानों, गरीबों, शोषितों, वंचितों एवं समाज के अन्य उपेक्षित वर्गों की प्रगति के लिए प्रतिबद्ध है। प्रदेश की जनता के विकास के लिए जो कदम राज्य सरकार ने उठाए हैं, उन्हें आगे भी जारी रखते हुए 'सबका साथ, सबका विकास' के संकल्प को सरकार साकार करेगी।
अब अयोध्या और प्रयागराज
अभिभाषण की शुरुआत में राज्य सरकार ने कुंभ और प्रवासी भारतीय दिवस को अपनी उपलब्धि बताया। साथ ही फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या और इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करके सांस्कृतिक पहचान कायम रखने का दावा भी किया। वहीं अभिभाषण के अंत में लोकसभा चुनाव का जिक्र करते हुए कहा गया कि पुनरीक्षण अभियान में प्रदेश में मतदाताओं की संख्या 14.40 करोड़ हो गयी है। उन्होंने आम जनता को मतदान के अधिकार का प्रयोग करने और राजनैतिक दलों, निर्वाचन प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों, सुरक्षा बलों से शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने की अपील की। उन्होंने यह भी कहा कि सभी सदस्य सदन की गरिमा और पवित्रता को कायम रखेंगे।
मारे गए 73 अपराधी
राम नाईक ने कहा कि प्रदेश की कानून-व्यवस्था में अपेक्षित सुधार हुआ है। अब प्रदेश में आम आदमी को कोई भय नहीं है और महिलाओं को रात में भी घर से बाहर निकलने से डर नहीं लगता। गंभीर अपराधों में भारी गिरावट आयी है। उन्होंने कहा कि शातिर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई में 7626 अभियुक्त गिरफ्तार किये गए। इस दौरान 946 अभियुक्त घायल और 73 अपराधी मारे गए। वहीं 289 अपराधियों के खिलाफ रासुका तथा 10541 के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई करके 179 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई।

योजनाओं का भी जिक्र

राज्यपाल के अभिभाषण में राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का भी जिक्र किया गया जिसमें सबसे पहले 'वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट' रहा। बताया गया कि इस योजना के माध्यम से 78 हजार लाभार्थियों को 7.5 हजार करोड़ रुपये का लोन दिया जा चुका है। इस योजना से चार लाख युवकों को रोजगार से जोड़ा गया है जबकि अगले पांच सालों में 20 लाख रोजगार के अवसर सृजित होंगे। इसी तरह विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना, उप्र माटी कला बोर्ड, किसान कल्याण, स्वच्छता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री आवास योजना, औद्योगिक विकास समेत अलग-अलग विभागों की उपलब्धियों के बारे में बताया गया।
राज्यपाल ने पकड़ी त्रुटि
अभिभाषण की छपाई में इस बार भी मामूली सी त्रुटि हो गई हालांकि राज्यपाल ने इसे पकड़ लिया। यूपी दिवस के बारे में जानकारी देते हुए अभिभाषण में लिखा है कि मेरी सरकार द्वारा प्रदेश के गौरवशाली इतिहास से प्रदेश की जनता को परिचित कराने के उद्देश्य से दिवस का दिनांक 24 जनवरी, 2019 को सफल आयोजन किया गया। इसमें दिवस से पहले उत्तर प्रदेश छूट गया है। राज्यपाल ने इसे सुधारकर पढ़ा और बताया भी। ध्यान रहे कि पिछले वर्ष अभिभाषण की छपाई में त्रुटि के बाद सरकार की खासी किरकिरी हुई थी।
इन पर थपथपाई गयी मेजें
- 43 लाख मीट्रिक टन धान की हुई खरीद
- 52.92 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदा, 9231 करोड़ का भुगतान किया
- 52 हजार करोड़ रुपये गन्ना किसानों का भुगतान किया गया
- 32.47 लाख किसानों को डीबीटी के जरिए 657.19 करोड़ का भुगतान
- 1.71 करोड़ इज्जतघरों का निर्माण, सभी जनपद ओडीएफ घोषित
- 10।09 लाख पीएम आवास ग्रामीणों को दिए, 9.33 लाख शहरियों को मंजूर
- 4.68 करोड़ के एमओयू इंवेस्टर्स समिट में, 61 हजार करोड़ की 81 योजनाओं का शिलान्यास
- 600 किमी लंबे गंगा एक्सप्रेस वे का होगा निर्माण, 36 हजार करोड़ होंगे खर्च
- 63 फीसद दिमागी बुखार के रोगी कम हुए, 58 फीसद मृत्यु दर में कमी दर्ज की गयी
- 28196 मरीजों को आयुष्मान भारत योजना का मिला लाभ, करीब 14 लाख कार्ड बनाए
- 07 करोड़ बच्चों का टीकाकरण कर उनको नौ जानलेवा बीमारियों से सुरक्षित किया गया
- 3.92 लाख बच्चों की वृद्धि स्कूल चलो अभियान के तहत, 12 करोड़ किताबें मुफ्त दी
- 94 लाख बिजली कनेक्शन दिए 22 माह में, 3.4 करोड़ एलईडी बल्ब वितरित किए।

बजट सत्र : पहले दिन गवर्नर पर बरसे जुबानी शोले व कागजी गोले,बेहोश हो गए सपा MLA

आज से शुरू हो रहे बजट सत्र से ठीक पहले सीएम योगी ने की ये खास अपील


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.