-इंप्लॉयमेंट एक्सचेंज में शुरु हुआ जॉब फेयर

-पहले दिन 7 कंपनियों में 152 को मिला जॉब

-केवल युवा नहीं, बड़ी संख्या में शादीशुदा महिलाएं भी पहुंचीं इंटरव्यू के लिए

-9 मल्टीनेशन कंपनियां टैलेंट को जांचने के लिए गुरुवार को डेरा डालेंगी

KANPUR : इंप्लॉयमेंट एक्सचेंज के मेगा जॉब फेयर में जॉब पाने के लिए स्टूडेंट्स और यूथ के साथ ही मम्मी और मौसी भी वेडनेसडे को लाइन में लगीं, और बाकायदा इंटरव्यू फेस किया। वहीं सभी एप्लीकेंट्स में कोई एंश्योरेंस सेक्टर में तो कोई सेल्स की फील्ड में जॉब करने की तैयारी करके आया। कंपनी के प्रतिनिधियों ने यूथ को अपनी कसौटी पर कसा। किसी ने पेन बेंचने के नुस्खे पूछे गए तो किसी से खूबियां और कमजोरियां पूछी गई।

पहले दिन नहीं आई एमएनसीज

बुधवार को मल्टीनेशनल कंपनियां नहीं आई जिसकी वजह से कुछ यूथ निराश दिखे। एमबीए समेत कई हाईएंड प्रोफेशनल कोर्सेज किए युवा भी इस सरकारी जॉब फेयर में जॉब के लिए कवायद करते दिखे। जॉब फेयर में ब्ख् हजार रुपए पर एनम से लेकर लाख रुपए सालाना तक की जॉब के लिए इंटरव्यू लिए जा रहे हैं।

पूरी तैयारी से जाएं, सफलता मिलेगी

सुबह मेगा जॉब फेयर के चीफ गेस्ट कमिश्नर कानपुर जोन, मो। इफ्तखारूद्दीन ने इनॉग्रेशन करते हुए कहा कि जब भी किसी इंटरव्यू मे जाओ तो पूरी तैयारी के साथ जाएं। यूथ का कांफीडेंस लेवल डाउन नहीं होना चाहिए। अगर सफलता न मिले तो यह चिंतन करना चाहिए कि कहां चूक हुई है। अगली बार कहीं इंटरव्यू देने जाना हो तो फिर गल्तियों को सुधार कर जाएं सफलता मिलना तय है।

जॉब के लिए मैरिड महिलाएं भी आईं

जिला सेवायोजन के डिप्टी डायरेक्टर राजीव कुमार यादव ने बताया कि एंश्योंरेंस सेक्टर के साथ साथ सिक्योरिटी फील्ड और बायोटेक इंडस्ट्री से जुडी़ कंपनियों के ऑफिसर्स ने एप्लीकेंट्स का इंटरव्यू लिया। गुरुवार को 9 मल्टीनेशनल कंपनी यूथ टैलेंट को परखेंगी। उन्होंने बताया कि जॉब फेयर में मार्केटिंग और एंश्योंरेंस की फील्ड मे जॉब पाने के लिए मैरिड वूमेंस भी आईं। उन्होंने कहा कि जॉब फेयर मे सभी को सीवी देनी थी, जिनका रजिस्ट्रेशन है वो भी इंटरव्यू के लिए आ सकते हैं। बुधवार को 7 कंपनीज ने क्क्क्ख् युवक, युवतियों का इंटरव्यू लिया जिसमें कि क्भ्ख् लोगों को कंपनियों में चयन हो गया है। कुछ को वेटिंग में भी डाला गया है।

असफल होने पर मिलेगी ट्रेनिंग

जॉब फेयर के कोआर्डिनेटर, नेटको के चेयरमैन विनायक नाथ ने बताया कि फेयर में एचआर और पब्लिक रिलेशंस मैनेजर के लिए म् लाख रुपए पर एनम तक की जॉब है। इसी तरह से मिनिमम पैकेज ब्ख् हजार रुपए पर एनम का दिया जाएगा। मल्टीनेशनल कंपनी के ऑफिसर गुरुवार से इंटरव्यू करेंगे। इसके अलावा सेवायोजन कार्यलय में ख्भ् अगस्त से एक सप्ताह तक उन लोगों को एक्सपर्ट के द्वारा ट्रेनिंग दी जाएगी जिनका सेलेक्शन इस जॉब फेयर में नही हो पाया। उनसे कहां गलती हो गई है उन कमियों को दूर किया जाएगा।

वर्जन

जॉब फेयर में इंटरव्यू देने आई हूं। पीजी करने के बाद फ‌र्स्ट टाइम किसी कंपनी में जॉब के लिए प्रयास कर रही हूं।

-अल्पना श्रीवास्तव

एमबीए की डिग्री लेकर जॉब कर रही हूं लेकिन अब मल्टीनेशनल कंपनी में अब ट्राई कर रही हूं।

-बिंदू सिंह

मैनेजमेंट की पढ़ाई कर रही हूं। अब जॉब के लिए प्रयास कर रही हूं। अपना टैलेंट भी परखना चाहती हूं।

-विनीता सिंह

बीएससी की डिग्री लेकर बच्चों को ट्यूशन पढ़ा रही थी। अब सोचा कि जरा मल्टीनेशनल कंपनी में ट्राई कर लूं।

-ज्योति शर्मा

Posted By: Inextlive