RANCHI : चौथी विधानसभा के पहले सत्र के पहले दिन का पहला सेशन। मंगलवार को सदन के लिए ये लम्हे बेहद खास थे। इस पल को यादगार बनाने के लिए सभी 81 माननीय पूरी तैयारी के साथ पधारे थे। यहां विधायकों के बीच न तो कोई राजनीतिक प्रतिद्वंदिता नजर आ रही थी और न ही दलों के बीच कोई दरार। हर किसी के चेहरे से खुशी झलक रही थी और एक-दूसरे को जीत की बधाई दे रहे थे। अब माननीयों को सदन की कार्यवाही शुरू होने का बस इंतजार था। जैसे ही प्रोटेम स्पीकर प्रो स्टीफन मरांडी ने आसन ग्रहण किया, सबसे पहले विधायकों के शपथ लेने का सिलसिला शुरू हुआ। विधानसभा के सचिव एक-एक कर विधायकों का नाम पुकारते। विधायक अपनी सीट पर शपथ लेने के बाद प्रोटेम स्पीकर के आसन के पास आकर आभार प्रकट करते और फिर सदस्यों का अभिवादन कर अपनी सीट पर बैठ जाते। घंटों तक शपथ ग्रहण की प्रक्रिया चली।

सदन में दिखा मिनी झारखंड

सदन में विधायकों की बोली, भाषा वेशभूषा और संस्कृति बरबस ही सभी का ध्यान अपनी ओर अट्रैक्ट कर रही थी। अलग-अलग इलाकों से जीतकर आए इन विधायकों के लुक में वहां की परंपरा और संस्कृति की झलक दिख रही थी। इस दौरान सदन मिनी झारखंड नजर आ रहा था। इतना ही नहीं, विधायकों ने शपथ लेने में अपने लोकल लैंग्वेज का भी पूरा ख्याल रखा। अगर सबसे ज्यादा विधायकों ने हिंदी में शपथ ली तो संथाल में भी शपथ लेनेवालों की संख्या कम नहीं थी। गांडेय से बीजेपी विधायक जयप्रकाश वर्मा ने अंग्रेजी में शपथ ली तो मधुपुर के बीजेपी विधायक राज पालीवाल ने अंगिका में। सिंदरी के बीजेपी विधायक फूलचंद मंडल व जुगसलाई से आजसू विधायक रामचंद्र सहिस ने बांग्ला में शपथ लिया।

विधायकों का लाजवाब लुक

सिल्ली सीट पर आजसू सुप्रीमो सुदेश कुमार महतो को हराने वाले झामुमो विधायक अमित कुमार जहां जिंस, शर्ट, गोगल्स और कोट पहनकर सदन में आए थे तो जिंस और पिंक कलर के कुर्ते में जामताड़ा विधायक इरफान अंसारी भी अट्रैक्शन के सेंटर में बने हुए थे। इसके अलावा धनबाद विधायक राज सिन्हा, भवनाथपुर विधायक भानू प्रताप शाही, बहरागोड़ा विधायक कुणाल षाडंगी और लोहरदगा विधायक कमल किशोर भगत का पहनावा भी कुछ अलग अंदाज बयां कर रहा था।

जोश में दिखे युवा विधायक

सदन में युवा विधायकों का जोश देखते ही बन रहा था। खास बात रही कि ये युवा विधायक भले ही किसी दल से जीतकर आए हैं, पर इनमें झारखंड की आवाज बनने का उत्साह देखते ही बन रहा था। युवा विधायकों में जामताड़ा से कांग्रेस के डॉ इरफान अंसारी, जरमुंडी से बादल पत्रलेख, बहरागोड़ा से झामुमो विधायक कुणाल षाडंगी, सिल्ली से अमित महतो, राजमहल से बीजेपी के अनंत ओझा और डालटनगंज से जेवीएम के टिकट पर जीतकर आए सबसे कम उम्र के विधायक आलोक चौरसिया ने कहा कि वे दलगत राजनीति से ऊपर उठकर अपने क्षेत्र और झारखंड के विकास के लिए काम करेंगे।

महिला विधायकों में भी दिखी एकजुटता

चौथी विधानसभा के पहले सत्र के पहले दिन महिला विधायकों में भी एकजुटता देखने को मिली। महिला विधायकों ने कहा कि भले ही वे अलग-अलग दल से हैं, पर महिला हित के मुद्दे पर मिलकर सदन में आवाज बुलंद करूंगी। गौरतलब है कि इसबार सदन में महिला विधायकों की संख्या नौ है। इनमें कोडरमा से बीजेपी की डॉ। नीरा यादव, मांडर से बीजेपी की गंगोत्री कुजूर और दुमका से बीजेपी की लुईस मरांडी के अलावा बड़कागांव से कांग्रेस की निर्मला देवी पहली बार विधानसभा में पहुंची हैं, जबकि जामा से झामुमो की सीता सोरेन, सिमडेगा से बीजेपी की विमला प्रधान और पोटका से बीजेपी की मेनका सरदार पिछली विधानसभा में भी मौजूद थीं।

नमो की तरह सदस्यों ने सदन के फर्श पर शीश नवाया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस तरह लोकसभा के पहले सत्र के पहले दिन सदन में प्रवेश करने के पहले सदन के फर्श पर शीश नवाया था, कुछ ऐसी ही झलक विधानसभा में भी देखने को मिली। विधानसभा के लिए पहली बार चुनकर आए विधायकों के बीच सदन के फर्श पर शीश नवाने की होड़ मची रही। राजमहल से बीजेपी के अनंत ओझा, खिजरी से बीजेपी के रामकुमार पाहन, कांके से बीजेपी के डॉ। जीतूचरण राम और जरमुंडी से कांग्रेस के बादल पत्रलेख सदन में प्रवेश के पहले फर्श पर झुककर प्रणाम किया।

दिनेश उरांव होंगे विधानसभा अध्यक्ष

दिनेश उरांव विधानसभा के नए अध्यक्ष होंगे। सिसई सीट से बीजेपी की टिकट पर वे निर्वाचित हुए हैं। चौथी विधानसभा के पहले सत्र के पहले दिन पक्ष-विपक्ष में उनके नाम पर सहमति बन गई। इसके बाद दिनेश उरांव ने अध्यक्ष पद के लिए पर्चा दाखिल किया। इधर, डिप्टी स्पीकर का पद जेएमएम को दिए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। अध्यक्ष पद के लिए कल चुनाव कराया जाएगा।

Posted By: Inextlive