- रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने किया तीन नए प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ

- गोरखपुर-भटनी रूट पर पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

- पीपीपी मॉडल से होगा गोरखपुर रेलवे स्टेशन का विकास

GORAKHPUR: गोरखपुर के पास सिर्फ विश्व के सबसे लम्बे प्लेटफॉर्म का तमगा ही नहीं होगा। जल्द ही जंक्शन की सूरत पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप(पीपीपी) से बदली जाएगी। संस्कृति को दर्शाता हुआ गोरखपुर जंक्शन सैलानियों को आकर्षित करेगा। यह घोषणा रविवार को रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने तीन प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करने के बाद कही। करीब पौने दो घंटे की देरी से कार्यक्रम में पहुंचे रेलमंत्री के साथ रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा भी मौजूद थे। उनके स्वागत के लिए सदर सांसद महंत योगी आदित्यनाथ सहित बासगांव के सांसद कमलेश पासवान, जगदंबिका पाल, पंकज चौधरी, नगर विधायक डा। आरएमडी अग्रवाल, मेयर डॉ। सत्या पांडेय, विधान परिषद सदस्य गणेश शंकर पांडेय आदि मौजूद रहे।

शुरू हो गया एस्केलेटर

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने गोरखपुर- भटनी रूट पर पहली पैसेंजर इलेक्ट्रिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने गोरखपुर जंक्शन पर लगे एस्केलेटर और एफओबी (फुटओवरब्रिज) का भी शुभारंभ किया। महंत योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर से दिल्ली और गोरखपुर से कोलकाता की दूरी लगभग बराबर है, लेकिन सुविधा नहीं होने के कारण कोलकाता पहुंचने में 24 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है। प्रभु ने जल्द ही गोरखपुर से कोलकाता के लिए एक्सप्रेस ट्रेंस शुरु करने की बात कही। रेलवे हास्पिटल के लिए उन्होंने मेडिकल डायरेक्टर को तत्काल निर्देशित किया कि अस्पताल की व्यवस्था तत्काल सुधार लें।

दोहरीकरण हुआ पूरा

रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने गोरखपुर को सौगात देते हुए कहा कि जल्द ही यहां से चलने वाली गोरखधाम एक्सप्रेस को एलएसबी कोच में परिवर्तित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दोहरीकरण का काम पूरा हो चुका है। 2016 तक गोरखपुर-गोंडा रूट पर इलेक्ट्रिफिकेशन का काम भी पूरा कर लिया जाएगा। रेल राज्य मंत्री ने पब्लिक से वादा किया है कि जल्द ही गोरखपुर को रेलवे स्टेशन देश के चंद खूबसूरत स्टेशनों में शामिल होगा।

इलेक्ट्रिक लाइन का उद्घाटन

रेलमंत्री ने गोरखपुर-भटनी इलेक्ट्रिक लाइन का भी उद्घाटन किया। इसके साथ ही गोरखपुर से चलने वाली पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन के फ‌र्स्ट डे कवर का विमोचन किया। इस दौरान जनप्रतिनिधिगण और एनई रेलवे जीएम राजीव मिश्र समेत सभी ऑफिसर्स मौजूद रहे। वहीं बाराबंकी-छपरा इलेक्ट्रिक परियोजना के अंतर्गत हाल ही में इलेक्ट्रिक 88.176 किमी। लंबे गोरखपुर-भटनी खंड का लोकार्पण और इलेक्ट्रिक इंजन चालित स्पेशल ट्रेन का संचालन भी किया गया।

मुबंई के लिए नई एलटीटी

रेल बजट के दौरान तत्कालीन रेल मंत्री ने गोरखपुर-मुंबई के लिए ट्रेन की घोषणा की थी। इलेक्ट्रिफिकेशन वर्क कंप्लीट होने पर रविवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभु व मनोज सिन्हा गोरखपुर-एलटीटी गोरखपुर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके साथ ही 15028 मौर्य एक्सप्रेस को सोमवार से नियमित रूप से चलाया जाएगा। सोमवार को रेल मंत्री यहां से दिल्ली के लिए रवाना हो्रंगे।

Posted By: Inextlive