कमिश्नर की अध्यक्षता में हुई प्रयागराज मेला प्राधिकरण की पहली बैठक

ALLAHABAD: संगम की रेती पर अगले वर्ष लगने वाले कुंभ मेला में दिव्यांगों को भी पुण्य की डुबकी लगाने का अवसर उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए अरैल क्षेत्र में महिला व दिव्यांगों के लिए अलग घाट बनेगा। यही नहीं मेला क्षेत्र में आने वाले अशक्त व वृद्धजनों के आवागमन के लिए अलग से अतिरिक्त सुविधा प्रदान की जाएगी। कमिश्नर डॉ। आशीष कुमार गोयल की अध्यक्षता में शनिवार को त्रिवेणी सभागार में कुंभ मेला के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा गठित प्रयागराज मेला प्राधिकरण की पहली बैठक में इस सुविधा पर जोर दिया गया। कमिश्नर डॉ। गोयल ने दिव्यांगजनों को पार्किंग स्थल से बस द्वारा लाने की रणनीति तैयार करने का निर्देश दिया।

साल भर गुलजार रहेगा मेला क्षेत्र

कमिश्नर डॉ। गोयल ने प्राधिकरण की पहली बैठक के लिए शुभकामना दी। प्राधिकरण के आय के स्रोतों पर भी चर्चा की गई। कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद ने कुंभ और माघ मेला के बाद भी मेला क्षेत्र में विभिन्न आयोजन व उत्सवों के आय की सलाह दी। अस्थाई रूप से युवा टैलेंट को इंटर्नशिप प्रोग्राम के अन्तर्गत जोड़ने का सुझाव भी आया। कुंभ को देखते हुए इनोवेटिव कार्यो के लिए कंसलटेंट को आबद्ध करने का निर्णय लिया गया।

बाल श्रम पर प्रतिबंध

प्राधिकरण की बैठक में कमिश्नर डॉ। गोयल ने दो टूक कहा कि कुंभ में बाल श्रम पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। बायोमैट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था को प्रभावी रूप दिया जाएगा और अधिक से अधिक व्यवस्था देकर मेला को दिव्य व भव्य बनाने का कार्य किया जाएगा।

Posted By: Inextlive