- लालइमली चौराहा के पास केस्को बिल्डिंग में खुलेगा थाना, केवल बिजली चोरी, अनियमितता के केस दर्ज होंगे

KANPUR: बिजली चोरों को अब पुलिस से सेटिंग करके बचने का मौका नहीं मिलेगा। बिजली चोरों पर प्रभावी कार्रवाई के लिए अब अलग से थाना खुलने जा रहा है। लालइमली चौराहा के पास खुलने वाले इस थाने में केवल बिजली से जुड़े चोरी, अनियमितता आदि के केस दर्ज होंगे। इसी महीना थाना शुरू किए जाने को लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं।

4 हजार से ज्यादा केस

सिटी में जबरदस्त बिजली चोरी हो रही है। इसका एग्जाम्पल हर वर्ष हजारों की संख्या में बिजली चोरी के केस पकड़े जाते हैं। बीते फाइनेंशियल ईयर में विजिलेंस टीमों ने बिजली चोरी के 1406 मामले पकड़े। केवल 649 केस में एफआईआर दर्ज हुई। इसी तरह कटे कनेक्शन जोड़ने आदि अनियमिताओं के 85 केस पकड़े। इसी तरह केस्को की टीमों ने बिजली चोरी के 2758 और अनियमिताओं के 437 केस पकड़े, जबकि 1196 केस में एफआईआर दर्ज हुई है।

सेटिंग-गेटिंग से बच जाते हैं

केस्को या विजिलेंस टीमों के बिजली चोरी पकड़ती है। उसके बाद उसे बिजली चोरी के केस दर्ज कराने के लिए पुलिस थानों के चक्कर काटने पड़ते हैं। इस बीच बिजली चोर पुलिस से सेटिंग करके मुकदमें से बच भी जाते हैं। अब बिजली चोरों को सबक सिखाने के लिए अलग से लालइमली चौराहा के पास केस्को बिल्डिंग में थाना खुलने जा रहा है।

'' थाना के लिए बिल्डिंग खाली करा ली गई है। इसमें इम्प्लाइज की तैनाती शासन स्तर पर की जा रही है। थाना खुलने के बाद केस्को इम्प्लाइज या विजिलेंस टीम को बिजली चोरी के मुकदमें दर्ज कराने के लिए पुलिस थानों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी.''

शैलेन्द्र कुमार, चीफ इंजीनियर केस्को

यूं पकड़ी गई बिजली चोरी

चेक किए गए कन्ज्यूमर-- 10161

बिजली चोरी पकड़ी- 2758

अनियमितता पाई गई-- 437

एफआईआर दर्ज हुई-- 1196

(डेटा केस्को टीमों का है)

चेक किए गए कन्ज्यूमर-- 3672

बिजली चोरी पकड़ी गई--1406

अनियमितता पाई गई-- 85

एफआईआर दर्ज हुई-- 649

(डेटा विजिलेंस टीम का है)

Posted By: Inextlive