- एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी कैंपस में होगी स्थापना

- विभिन्न विधाओं में स्किल ट्रेनिंग के साथ दिलाएंगे रोजगार

LUCKNOW: बाराबंकी स्थित डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी के कैंपस में सूबे की पहली स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना होगी। मुख्य सचिव आलोक रंजन ने गुरुवार को निर्देश दिये कि स्किल यूनीवर्सिटी में छात्रों को कक्षा नौ एवं दस के समकक्ष प्रमाणपत्र दिलाने के लिए मान्यता प्राप्त करने की कार्रवाई संबंधित बोर्ड से करायी जाए। यूनीवर्सिटी में विभिन्न विधाओं में स्किल ट्रेड की शिक्षा दिलाकर सीधे रोजगार से जोड़े जाने के प्रयास किए जाएं।

किसी राज्य में नहीं ऐसी व्यवस्था

मुख्य सचिव ने कहा कि ऐसी व्यवस्था देश के किसी भी राज्य में अभी तक लागू न होने के कारण यूपी रोजगारपरक शिक्षा प्रदान करने वाला देश का पहला राज्य होगा। स्किल डेवलपमेंट में अध्ययनरत छात्रों को स्किल डेवलपमेंट की शिक्षा दिलाकर पूर्व में प्राप्त क्रेडिट का लाभ देते हुये नये क्रेडिट को संचित किया जाएगा ताकि छात्रों को अच्छे रोजगार प्राप्त करने का अवसर मिल सकें। साथ ही बीई एवं बीटेक के समकक्ष स्किल डेवलपमेंट की शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को भी अच्छे रोजगार का अवसर मिलेगा। उन्होंने छात्रों को डॉ। अब्दुल कलाम के जीवन से जुड़ी प्रेरणादायी सूचनायें उपलब्ध कराने के लिए विश्वविद्यालय में अब्दुल कलाम मेमोरियल का कार्य आगामी 30 सितम्बर तक पूरा कराने के निर्देश दिये। साथ ही स्नातक स्तर के शिक्षकों को प्रशिक्षण दिलाने के लिए विश्वविद्यालय में 20 शिक्षण विकास कार्यक्रम आयोजित कराने को कहा।

आईआईटी और एनआईटीटीआर से एमओयू

मुख्य सचिव ने शिक्षण विकास कार्यक्त्रम आयोजित कराने के लिए आईआईटी मसूरी, एनआईटीटीआर कोलकाता से एमओयू कराने के निर्देश दिए। छात्रों द्वारा विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर विषयवार रैंकिंग निर्धारित करने को कहा। इस रैंकिंग के आधार पर यूनिविर्सिटी में प्रवेश के लिए होने वाली यूपीजेईई-2016 काउंसलिंग में मदद मिलेगी। उन्होंने एकेटीयू द्वारा आगामी 19 जून को एमटेक, एमफार्मा, एमआर्क की आयोजित पहली बार प्रवेश परीक्षा को पारदर्शिता के साथ कराने को कहा। वहीं यूनिवर्सिटी में आगामी 19 जून को पहली बार शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल होने वाले शिक्षकों को एकेटीयू के विभिन्न प्राइवेट संस्थान में नियुक्ति के लिए अनिवार्य किये जाने के लिए जरूरी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने आगामी जून माह से यूपीटीटीआई कानपुर एवं एनआईएफटी रायबरेली में हैंडलूम बुनकर के लिए स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम प्रारम्भ करने के निर्देश भी दिये।

50-50 छात्रों को स्कॉलरशिप

मुख्य सचिव ने एकेटीयू में शोध कायरें को बढ़ावा देने के लिये एमटेक एवं पीएचडी में प्रवेश लेने वाले 50-50 छात्रों को स्कॉलरशिप प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षकों द्वारा उच्च क्वालिटी के रिसर्च प्रपोजल मंगाकर उनको रिसर्च कार्य के लिए उपलब्ध कराया जाए। उन्होंने छात्रों की सुविधा के लिए क्वेशचन बैंक तैयार कराकर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। कहा कि यूनिवर्सिटी के नोएडा कैम्पस में बी। डिजाइन और एम। डिजाइन पाठयक्रम को इस सत्र में शुरू कराया जाए। बैठक में प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा मुकुल सिंघल, एकेटीयू के कुलपति प्रो। विनय कुमार पाठक, प्रति कुलपति प्रो। वीके सिंह, डीन एचके पालीवाल, डीन प्रो। वीरेन्द्र पाठक सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive