नाका के चारबाग स्थित होटल एसएसजे होटल के बियर बार में मंगलवार सुबह भड़की चिंगारी ने उसके साथ-साथ पड़ोस के होटल विराट इंटरनेशनल को भी अपनी चपेट में ले लिया.

- चारबाग स्थित होटल एसएसजे व होटल विराट इंटरनेशनल में मंगलवार सुबह लगी आग

- आग व धुएं की चपेट में आने से आधा दर्जन लोग घायल, मृतकों में दो की शिनाख्त नहीं

- दो दर्जन फायर टेंडर्स ने नौ घंटे बाद पाया आग पर काबू

- सीएम ने एडीजी जोन को सौंपी जांच, एफआईआर दर्ज

02 होटल में लगी आग

05 लोगों की मौत

20 फायर टेंडर्स आग बुझाने में लगी

09 घंटे बाद आग पर पाया गया काबू

5 बजे सुबह लगी आग

6.01 बजे फायर स्टेशन में सूचना

6.04 बजे नाका पुलिस पहुंची

6.05 बजे दो फायर ब्रिगेड पहुंची

6.30 बजे कई थानों की फोर्स भी मौके पर

7:00 बजे अन्य फायर स्टेशन से गाडि़यां आई

02 बजे दोपहर आग पर पाया गया काबू

मालिकों व कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर
lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : नाका के चारबाग स्थित होटल एसएसजे होटल के बियर बार में मंगलवार सुबह भड़की चिंगारी ने उसके साथ-साथ पड़ोस के होटल विराट इंटरनेशनल को भी अपनी चपेट में ले लिया। देखते ही देखते दोनों होटल लाक्षागृह में तब्दील हो गए और धू-धू कर जलने लगे। उस वक्त दोनों होटल पूरी तरह फुल थे। आग व धुएं से दोनों होटलों में कोहराम मच गया और वहां ठहरे लोग बचाव के लिये चीखने-पुकारने लगे। पर, बाहर मौजूद लोग विकराल लपटों को देख भीतर जाने की हिम्मत न जुटा सके। सूचना मिलने पर पहुंचे फायरकर्मियों ने होटल में फंसे लोगों को रेस्क्यू करना शुरू किया। लेकिन, तब तक डेढ़ साल की मासूम की मौत हो चुकी थी। पुलिस ने रेस्क्यू किये गए नौ घायलों को इलाज के लिये अलग-अलग हॉस्पिटल्स में एडमिट कराया। जहां चार अन्य ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। करीब नौ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पूरी तरह काबू पाया जा सका। लेकिन, तब तक दोनों होटल जलकर खाक हो चुके थे। घटना के बाद होटल के मालिक व कर्मचारी फरार हो गए। पुलिस ने दोनों होटल के मालिकों व कर्मचारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।

पांच मंजिला हैं दोनों होटल
एसपी पश्चिमी विकास चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि नाका के दूधमंडी इलाके में राजाजीपुरम निवासी सुरेन्द्र जायसवाल का एसएसजे इंटरनेशल होटल है। उनके होटल के बगल में ही चौक के यहियागंज निवासी दो सगे भाइयों अप्रीत और प्रतीक जायसवाल का विराट इंटरनेशल नाम से होटल है। दोनों होटल पांच मंजिला बने हुए हैं। होटल एसएसजे इंटरनेशन में 42 कमरे है, जबकि विराट इंटरनेशल में 27 कमरे हैं। बताया जा रहा है कि दोनों होटलों के अलग-अलग कमरों में करीब 55 से 60 लोग ठहरे हुए थे।

बियर बार से भड़की आग
मंगलवार की सुबह करीब पांच बजे के बीच एसएसजे इंटरनेशनल होटल के बेसमेंट में बने बियर बार में अचानक शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। उस वक्त होटल में मौजूद सभी कर्मचारी व गेस्ट्स गहरी नींद में सो रहे थे। देखते ही देखते बेसमेंट में लगी आग ने एसएसजे इंटरनेशनल होटल को पूरी तरह से अपनी चपेट में ले लिया। होटल में लगी आग से चारों तरफ धुंआ फैलने लगा। होटल में मौजूद कर्मचारी तो अपनी जान बचाकर भाग निकले लेकिन, कमरों में ठहरे लोग वहीं फंस गये।

जान बचाने के लिए छत से कूदे लोग
आग और धुएं में फंसे लोगों ने अपनी जान बचाने के लिए छत के रास्ते दूसरी बिल्डिंग की छत पर कूद गए। उधर, एसएसजे इंटरनेशनल होटल में भीषण आग ने उसके पड़ोस में बने होटल विराट इंटरनेशनल को भी अपनी चपेट में ले लिया। कुछ ही देर में दोनों होटल धू-धू कर जलने लगे। आग का विकराल रूप देख वहां पर लोगों की भारी भीड़ जमा हो गई। लोगों ने फायर कंट्रोल रूम व पुलिस को इसकी सूचना दी। सुबह 6.04 बजे मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ी और पुलिस के अधिकारी भी पहुंच गए। इसके बाद फायर कर्मियों ने दोनों होटलों में फंसे लोगों को सकुशल निकालने के लिये रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया।

मासूम समेत पांच की मौत की पुष्टि
भीषण आग और अफरा तफरी के बीच होटल एसएसजे इंटरनेशनल के भीतर पहुंचे फायरकर्मियों को डेढ़ साल की मासूम बच्ची मेहर का जला हुआ शव मिला। वहीं 9 लोगों को घायल अवस्था में बाहर निकाला गया। पुलिस ने सभी लोगों को इलाज के लिए सिविल हॉस्पिटल, ट्रॉमा सेंटर, बलरामपुर और सिप्स हॉस्पिटल में एडमिट कराया। जहां इलाज के दौरान तीन अन्य लोगों की मौत हो गई। बाकी का इलाज चल रहा है। होटल में लगी भीषण आग की सूचना मिलते ही मौके पर कैबिनेट मंत्री व क्षेत्रीय विधायक डॉ। रीता बहुगुणा जोशी, डीजी फायर प्रवीण सिंह, डीआईजी फायर एन रवीन्द्र, आईजी जोन सुजीत पांडेय, डिप्टी डायरेक्टर फायर पीके राव समेत पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे।

नौ घंटे बाद पाया आग पर काबू
फायर ब्रिगेड की 20 फायर टेंडर्स आग बुझाने के लिये मशक्कत करती रहीं। आखिरकार नौ घंटे बाद दोपहर दो बजे आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया। हालांकि, तब तक दोनों होटल पूरी तरह जलकर खाक हो चुके थे। आग पर काबू पाने के बाद पुलिस, प्रशासन और फायरकर्मियों ने दोनों होटलों के एक एक कमरे को चेक करना शुरू किया। करीब एक घंटे तलाशी के बाद विराट इंटरनेशनल होटल के बेसमेंट में एक व्यक्ति की जली हुई लाश मिली। मृतक का शरीर इतनी बुरी तरह झुलस चुका था कि उसे पहचानना मुश्किल था।

दो मृतकों की शिनाख्त नहीं
अग्निकांड में मरने वालों में कानपुर में बेकनगंज चमनगंज निवासी रशीद की डेढ़ वर्षीया बेटी मेहर, अलीगढ़ के साड़ी कारोबारी प्रियांश शर्मा (40) और महाराष्ट्र के पुणे में रहने वाले संतोष माले (30) शामिल हैं। जबकि एक महिला व एक पुरूष की अब तक पहचान नहीं हो सकी है। इस हादसे में मृतक बच्ची की मां रानी, चाचा आमिर, रायबरेली निवासी इंद्रकुमार शुक्ला, पटना निवासी अविनाश कुमार सिंह बुरी तरह घायल हैं और उनका इलाज चल रहा है। वहीं कुछ लोगों को मामूली चोट भी लगी थी।

सीएम योगी ने एडीजी को सौंपी जांच
भीषण अग्निकांड का सीएम योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया। उन्होंने पूरे मामले की जांच एडीजी जोन राजीव कृष्ण को सौंपी है। इसके अलावा सभी मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये व घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक मदद की घोषणा की है।

गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज
एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि एसएसआई नाका अशरफुल एन सिद्दीकी की तहरीर पर नाका पुलिस ने दोनों होटलों के मालिक व कर्मचारियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 279, 285, 337, 338, 304 और 7सीएलए के तहत एफआईआर दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।

Posted By: Inextlive