- निगम की ओर से आश्वासन मिला कई बार, हकीकत में स्थिति शून्य

- सफाई व्यवस्था सुधरी नहीं, हर घर से कचरा उठना भी नहीं हुआ शुरू

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW वक्त गुजरता जा रहा है लेकिन अभी तक शहर की जनता उन सुविधाओं से वंचित है, जो सभी के लिए बेहद जरूरी हैं। निगम की ओर से इन सुविधाओं को लेकर बड़े-बड़े वादे किए गए लेकिन अभी तक ये जनता तक नहीं पहुंच सकीं। जनता को उम्मीद थी कि नई शहर सरकार उनकी समस्याओं का निराकरण करेगी लेकिन हकीकत ढाक के तीन पात ही निकली।

पहली सुविधा

1-हर घर से उठे कचरा: हर माह निगम अधिकारियों की ओर से आश्वासन दिया जाता है कि इस माह के अंत तक हर घर से कूड़ा उठने लगेगा। महीना गुजर जाता है और अगले माह फिर से वही आश्वासन दे दिया जाता है। इतना ही नहीं, जिन घरों से कचरा उठ भी रहा है, वहां कोई समय निर्धारित नहीं है। गौरतलब है कि इस समय में सिर्फ 70 फीसदी घरों से कूड़ा उठ रहा है।

2-मच्छरों का हमला: तापमान बढ़ते ही मच्छरों ने हमला बोल दिया है। निगम की ओर से एक्शन प्लान तो तैयार किया गया है लेकिन फॉगिंग का काम एक अप्रैल से शुरू किया जाएगा। हैरानी की बात तो यह है कि एक सप्ताह में एक वार्ड में सिर्फ एक बार ही फॉगिंग होगी। जिससे साफ है कि मच्छरों से निजात नहीं मिलने वाली है।

3- सफाई- स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 के समाप्त होने के बाद शहर के कई इलाकों में सफाई व्यवस्था पटरी से उतर चुकी है। आलम यह है कि ज्यादातर इलाकों में नियमित रूप से सफाई नहीं हो रही है। सरोजनीनगर समेत कई इलाकों की बात की जाए तो नियमित रूप से सफाई होती ही नहीं है।

4- सीवर- शहर के कई इलाकों में अभी सीवर लाइन पड़ी नहीं है। जिससे जलभराव की समस्या होती है। मेयर की ओर से लगाए जाने वाले लोक मंगल दिवस में भी अधिकतर शिकायतें सीवर समस्या से जुड़ी आ रही हैं। शिकायतकर्ताओं को आश्वासन तो दिया जा रहा है लेकिन हकीकत में कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं।

5-कंट्रोल रूम बेअसर- जनता की समस्याओं के समाधान के लिए निगम की ओर से कंट्रोल रूम बनाया गया है। आलम यह है कि जनता की ओर से कंट्रोल रूम में शिकायत तो दर्ज कराई जाती है लेकिन उसका निस्तारण नहीं होता है। परिणामस्वरूप शिकायतकर्ता निराश होते हैं।

वर्जन

सफाई से लेकर डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की स्थिति में सुधार लाने के प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। इसके साथ ही वार्डो में सीवर लाइन बिछाने के लिए सर्वे भी कराया जा रहा है। कंट्रोल रूम में आने वाली शिकायतों का भी निस्तारण हो रहा है। जनता को हर हाल में सभी सुविधाएं मिलेंगी।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

Posted By: Inextlive