- शहर कोतवाली के गांव जुराखन खेड़ा में हुई घटना

- बुधवार शाम से शुरू हुआ मौतों का सिलसिला जारी

- शराब पीने वाले दो अज्ञात लोगों की हालत गंभीर

- प्रशासन शराब से मौत होने की बात से कर रहा इंकार

UNNAO:

हसनगंज के ताला सराय और काकोरी में शराब से हुई मौतों का मामला अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि शहर कोतवाली के जुराखन खेड़ा मेच् कच्ची शराब के कहर ने पांच लोगों को मौत की नींद सुला दिया। बुधवार शाम से शुरू हुआ मौतों का सिलसिला गुरुवार दोपहर डेढ़ बजे तक चलता रहा। मरने वालों में दो सगे भाईयों के अलावा उनका एक पड़ोसी और एक अज्ञात युवक शामिल है। जबकि एक अज्ञात युवक जिसे पुलिस व स्थानीय लोगों ने मृत समझा, उसकी सांसे चलती पाए जाने के बाद उसे तत्काल हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया। जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। घटना की सूचना से पूरे प्रशासनिक अमले में हड़कंप की स्थिति बन गई। अफरा तफरी के बीच जुराखन खेड़ा में कोहराम मचने जैसा नजारा पूरे दिन बना रहा। सूचना पर जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल, एसपी, एएसपी, नगर मजिस्ट्रेट, आबकारी अधिकारी व क्षेत्रीय विधायक समेत सभी मौके पर पहुंचे।

दोनों भाईयों ने एक साथ पी थी शराब

शहर के मोहल्ले जुराखन खेड़ा निवासी लालचंद्र सोनकर 45 कैंसर रोग से पीडि़त होने के साथ साथ शराब का लती था। बताते हैं कि बुधवार को लालचंद्र ने अपने छोटे भाई छत्रपाल उर्फ छत्तर 40 के सच्थ कच्ची शराब पी। इसी के कुछ समय बाद शाम लगभग साढ़े चार बजे के बीच लालचंद्र की संदिग्ध हालत में मौत हो गई। परिवार के लोग लालचंद्र की मौत को बीमारी से मौत होना मान रहे थे। तभी अचानक रात लगभग साढ़े 10 बजे छत्रपाल की भी हालत बिगड़ी। इसपर परिजन उसे अस्पताल ले जाते उससे पहले ही उसकी भी मौत हो गई। एक साथ एक ही परिवार में दो मौतों ने परिवार में कोहराम मचा दिया।

शुरू हुआ मौतों का सिलसिला

मोहल्ले में रोना पिटना अभी चल ही रहा था कि तभी अचानक लालचंद्र के पड़ोसी मंगली 38 पुत्र मुन्नी लाल की हालत अचानक बिगड़ने की सूचना मिली। पता चला कि मुन्नीलाल भी शराब का शौकीन था और उसने भी बुधवार कचे कच्ची शराब पी थी। इसपर आनन फानन में उसके साथ रहने वाली उसकी भतीजी उसे उठा कर जिला अस्पताल ले गई। जहां उल्टियां होने की शिकायत पर डॉक्टर ने परीक्षण में हालत गंभीर पाई और उसे हैलट रेफर कर दिया। अभी मुन्नीलाल को हैलट ले जाया जा रहा था कि उसने भी रास्ते में दम तोड़ दिया। एक के बाद एच् कच्ची शराब पीने वालों की मौत का मामला सुबह लगभग 8 बजे थमा। सब इसे सामान्य मौतों का मामला समझ कर मृतकों के अंतिम संस्कार की तैयारी में जुट गए थे कि तभी अचानक लगभग साढ़े आठ बजे सूचना मिली कि मंगली के घर से कुछ दूरी पर एक खाली प्लाट के पास स्थित तालाब के निकट एक अज्ञात युवक का शव संदिग्ध हालत में पड़ा है। इसपर स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना कोतवाली पुलिस को दी। कुछ ही समय बाद कोतवाल मौके पर पहुंचे और शव की शिनाख्त करा घटना स्थल पर छानबीन करनी शुरू की। तभी कोतवाल सतीश कुमार गौतम को सूचना मिली कि तीन लोगों की संदिग्ध हालत में मौत हो चुकी है, इसमें जहरीली अथवा अधिक शराब पीने की बात सामने आई।

हरकत में आई पुलिस

इतना सुनते ही पुलिस हरकत में आयी और अंतिम संस्कार की तैयारी के बीच से लालचंद्र, छत्रपाल और मुन्नीलाल के शवों को उठाकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। कुछ देर तक अज्ञात युवक के शव की शिनाख्त के प्रयास में लगने के बाद पुलिस ने उसे भी पोस्टमार्टम हाउस भेज दिया। मामला अभी चल ही रहा था कि तभी पुलिस को सूचना मिली कि लोक नगर छोटा चौराहा मार्ग पर पड़ने वाले पुराने शराब ठेके के पास एक लगभग 27 वर्षीय युवक का शव पड़ा था। यह सुनते ही पुलिस के पैरों तले जमीन खिसक गई। आनन फानन में मौके पर पहुंची पुलिस उसे मृत समझ कर ही जिला अस्पताल लेकर गई, जहां डॉक्टरों ने परीक्षण में पाया कि युवक जीवित है। जिसके बाद उसका उपचार शुरू किया गया। बेहोशी की हालत में मिले युवक के दाहिने हाथ में राजेश गुदा हुआ था। इससे माना जा रहा था कि युवक का नाम राजेश है, लेकिन गुरुवार देरशाम तक उसकी शिनाख्त नहीं हो सकी थी। जबकि एक अन्य अज्ञात युवक को पुलिस ने ही बुधवार को देर रात छोटा चौराहा के पास से लगभग 12 बजे जिला अस्पताल में भर्ती कराया था। हालत में सुधार होने के बाद भोर पहर युवक बिना किसी को बताए वहां से खिसक गया।

घर में छुपे हुए थे कई बीमार

मृतक और बीमार लोगों की संख्या को लेकर पुलिस आंकलन में फंसी थी तभी लगभग सवा एक बजे सूचना मिली कि मोहल्ले में कुछ और लोग गंभीर रूप से बीमार हैं, लेकिन घरों में छिपे पड़े हैं। इसपर डीएम ने वहां पर डॉक्टरों की टीम को लेखपाल पुलिस के साथ भेजा। जहां जांच पड़ताल के बाद राकेश 28 पुत्र होरी लाल शराब पीने के बाद गंभीर रूप बीमार हालत में पड़ा मिला। इसपर टीम आनन फानन में उसे जिला अस्पताल लाई, जहां कुछ ही देर बाद राकेश ने दम तोड़ दिया।

घटना की सूचना से पूरे प्रशानिक अमले में हड़कंप मच गया। आनन फानन में डीएम सौम्या अग्रवाल, एसपी महेंद्र पाल सिहं, एएसपी राम किशुन यादव, नगर मजिस्ट्रेट अर्चना द्विवेदी, आबकारी अधिकारी ज्ञानेंद्र तिवारी, सदर विधायक पंकज गुप्ता, आदि मौके पर पहुंचे।

'हम लोगों को सूचना मिली कि वहां पर कुछ और लोग बीमार हैं। इसपर वहां डॉक्टरों की टीम भेजी गई। एक युवक बीमार मिला, जिसे घर में ही लोग छिपाए हुए थे। जिसपर उसे अस्पताल लाया गया, कुछ ही समय बाद उसकी भी मौत हो गई। मृतक के परिजनों ने रात शराब पीने की पुष्टि की है। मोहल्ले में शराब बनने की अब तक की छानबीन में पुष्टि नहीं हुई है। अब यह जांच की जा रही कि जिस शराब के सेवन से इन लोगों की मौत हुई है, वह कहां से आई और कौन लाया। जो भी इसका श्रोत मिलेगा उसके विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। आबकारी अधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई के लिए डीओ लिखा गया है.'

- सौम्या अग्रवाल, जिलाधिकारी

'प्राथमिक जांच में बीट के सिपाहियों और चौकी भारी की लापरवाही सामने आई है। इसपर उन्हें निलंबित कर दिया गया है। वहीं कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक सतीश कुमार गौतम को लाइन हाजिर किया गया है। पूरे प्रकरण की जांच की जा रही है। अवैध शराब के कारोबार में जो भी संलिप्त पाया जाएगा, उसके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी.'

- महेंद्र पाल सिंह, पुलिस अधीक्षक

Posted By: Inextlive