दो दिन से नहीं हुए सूर्य के दर्शन

सड़को पर पसरा रहा सन्नाटा

ठंड के कारण सभी विद्यालय दो दिन बंद करने के आदेश

kaushambi@inext.co.in

KAUSHAMBI: देर से आई ठंड जानलेवा हो गई है। तेज हवा, गलन और अब बारिश ने आम लोगों की जिंदगी को प्रभावित तो किया ही है, लोगों को जान भी गंवानी पड़ रही है। मंगलवार को ठंड की वजह से प्रतापगढ़ में एक बुजुर्ग की मौत हो गई तो कौशांबी में दो किसानों को अपनी जान गंवाना पड़ा है। इसके अलावा कई दूसरे लोग भी ठंड की चपेट में आए हैं, जिन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

खेत की रखवाली के लिए गया था

सिराथू तहसील के अलीपुरजीता गांव का ननका (40) बुद्दा किसान है। सोमवार की शाम वह खेत की रखवाली के लिए गया था। वापस लौटने पर उसे ठंड लग गई। घर आने पर उसकी तबीयत बिगड़ी तो परिवार के लोग इलाज के लिए ले गए। यहां मंगलवार को इलाज के दौरान ननका की मौत हो गई। इसी तरह बसोहनी गांव के किसान आदित्य नरायण (48) को भी सोमवार की रात ठंड लग गई थी। इलाज के दौरान मंगलवार को उनकी भी मौत हो गई।

कारोबार पर रहा असर

ठंड और बरसात के चलते कारोबार पर भी खासा असर रहा। दुकानों पर आम दिनों की तरह चहल-पहल नहीं दिखी। सड़कों पर भी बिरानगी छाई रही। लोग दिन में भी अपने वाहन की लाइट जलाकर चलते नजर आए।

20 व 21 को बंद रहेंगे कॉलेज

जिले में पड़ रही कड़ाके की ठंड के मद्देनजर जनपद के सभी अशासकीय सहायता प्राप्त, वित्तविहीन माध्यमिक विद्यालयों को दो दिनों के लिए बंद कर दिया है। जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने सभी प्रधानाध्यापकों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि 20 व 21 जनवरी को विद्यालय न खोले जाए। यदि कोई कालेज खोला गया तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

फसल के लिए सोना था पानी

गेंहू की मुरझाई फसल के लिए मंगलवार को हुई बरसान सोना बन गई। फुहारे पड़ने से खेत में रौनक आ गई है। इस बरसात की वजह से फिलहाल उन किसानों को मायूसी हाथ लगी है जिसने आलू बो रखा है। उन्हे खुदाई के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा।

अपने स्तर पर जले अलाव

जिला प्रशासन ने अलाव जलाने का वादा किया है लेकिन यह व्यवस्था जमीन पर नजर नहीं आ रही है। मुख्यालय में अलाव तो जला दिया लेकिन ग्रामीण इलाके में इसकी कोई व्यवस्था नहीं है।

दिन में जली लाइट

मंगलवार की सुबह से ही जिले को कोहरे की चादर में अपने आगोश में ले लिया था। बरसात के साथ ही धुंध भी पड़ने लगी थी। इसे लेकर लोगों को वाहन में लाइट जलाकर चलना पड़ा।

निकल आई रजाई

पिछले एक पखवारे से जिले में ठंड से मानों अपना मुंह मोड़ लिया है। लोगों ने गर्म कपड़े भी घर में रख दिए थे, लेकिन अचानक मौसम के बदले मिजाज के चलते लोगों ने फिर से गर्म कपड़े निकाल लिए है।

Posted By: Inextlive