नेशनल कन्वेंशन ऑन स्मार्ट विलेज का सीएम ने किया उद्घाटन

सर्वसम्मति से ग्राम पंचायत चुनाव कराने वाले गांव होंगे पुरस्कृत

>RANCHI: झारखंड के गांवों को स्मार्ट विलेज के रूप में डेवलप करने के लिए पांच हजार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। पहले चरण में राज्य के भ्00 गांवों की तकदीर संवारी जाएगी। इसमें खर्च होने वाली राशि राज्य सरकार देगी। यह घोषणा सीएम रघुवर दास ने की है। वह शुक्रवार को एटीआई सभागार में दो दिवसीय नेशनल कन्वेंशन ऑन स्मार्ट विलेज का उद्घाटन कर रहे थे। कन्वेंशन का आयोजन ग्रामीण विकास विभाग, सर्ड व आईएचडी की ओर से किया गया है। मौके पर मनरेगा आयुक्त राहुल शर्मा, सीएम के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल, सर्ड के निदेशक रवि कुमार, आईएचडी के अर्थशास्त्री डॉ। हरिश्वर दयाल समेत कई एक्सप‌र्ट्स मौजूद थे।

नॉलेज बेस्ड हो गांव

सीएम ने कहा कि आजादी के म्7 सालों बाद भी गांव विकास से दूर हैं। गांवों का दबाव शहरों पर बढ़ता जा रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्मार्ट विलेज की योजना शुरू की है। इसके तहत केन्द्र और राज्य सरकार देश भर में गांवों को डेवलप कर रही हैं। गांव का समाज ज्ञान आधारित हो। इसी उद्देश्य को लेकर झारखंड सरकार स्मार्ट विलेज पर काम करने जा रही है।

सर्वसम्मति से हो पंचायत चुनाव

मौके पर सीएम ने कहा कि वह ग्राम पंचायतों में सर्व सम्मति से चुनाव कराने पर विचार कर रहे हैं। सरकार ऐसे गांवों को एक लाख रुपए का पुरस्कार देगी। इसके तहत जिस गांव में सर्व सम्मति से महिला को मुखिया चुना जाता है, उस गांव को ख् लाख रुपए का ईनाम मिलेगा। उन्होंने गांव के लोगों से अपील की कि वह इस पर ध्यान दें और इसका लाभ उठाएं। इससे गांव में लोगों में गुटबाजी कम होगी और आपसी सद्भाव बढ़ेगा। मौके पर ग्रामीण विकास विभाग मंत्री नीलकंठ सिंह मुण्डा ने कहा कि शहर और गांव के बीच जो खाई है उसे विकास से ही पाटा जा सकता है। सरकार गांवों में सभी जरूरी सुविधाएं देने के लिए काम कर रही है।

Posted By: Inextlive