RANCHI: फ्लैट पंसद करने के लिए अब यहां-वहां चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जल्द ही एक ऐसा वेबसाइट डेवलप होने जा रहा है, जिसकी मदद से आप घर बैठे सिटी के किसी भी लोकेशन में कंस्ट्रक्शन हो रहे या रेडी हो चुके फ्लैट पंसद कर सकेंगे। साथ ही फ्लैट से जुडे सभी इंफॉर्मेशन भी कलेक्ट कर सकेंगे। रियल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट एक्ट (रेरा) की ओर से इस वेबसाइट को तैयार कराया जा रहा है। वेबसाइट में जमीन के नेचर से लेकर बिल्डिंग का मैप, फ्लैट के सभी इंफॉर्मेशन, डिजाइन व अन्य जानकारियां भी होंगी। बस एक क्लिक में खरीदार फ्लैट पंसद कर उसे सेलेक्ट कर सकेंगे। इसके बाद वे संबंधित बिल्डर से मिलकर फ्लैट के डाक्यूमेंट रिलेटेड इंफॉर्मेशन ले सकेंगे। इस वेबसाइट में सेल आउट हो चुके फ्लैट्स की भी जानकारी होगी। वेबसाइट डेवलप करने की जिम्मेवारी जैप आईटी को दी गई है।

धोखाधड़ी पर लगेगी रोक

रेरा के इस वेबसाइट से धोखाधड़ी में भी रोक लगेगी। आए दिन मकान और फ्लैट की खरीददारी में हो रहे फर्जीवाड़े पर भी लगाम लगने की संभावना है। कई बार बिल्डर बिके हुए फ्लैट्स को भी नहीं बिका हुआ कहकर खरीदार से पैसे ले लेते हैं। बाद में मालूम होता है कि फ्लैट किसी और के नाम से बुक हो चुका है। कभी-कभी दूसरे मकान दिखा कर भी लोगों से पैसे ठग लिए जाते हैं। इसे यूज करने के लिए ग्राहकों को भी वन टाइम रजिस्टर्ड कराना होगा। इसके बाद किसी भी बिल्डर के प्रोजेक्ट की जानकारी ले सकेंगे।

गलत जानकारी देने पर होगा कार्रवाई

वेबसाइट में गलत जानकारी देने वाले बिल्डर्स पर रेरा की ओर से कार्रवाई भी जाएगी। इस वेबसाइट पर रेरा में रजिस्टर्ड बिल्डर ही इंफॉर्मेशन शेयर कर सकेंगे। बिल्डरों को अपने फ्लैट के कारपेट एरिया से लेकर निर्माण से जुड़ी सभी जानकारियां उपलब्ध करानी होंगी। रेरा के इस वेबसाइट में रजिस्टर्ड बिल्डर को अपने नए और पुराने दोनों प्रोजेक्ट की सारी इंफॉर्मेशन देनी होगी। हर तीन महीने बाद बिल्डर को इसे अपडेट करना होगा, ताकि फ्लैट की करेंट स्थिति वेबसाइट में अपलोड की जा सके।

Posted By: Inextlive