sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW : नवाबी तहजीब और तमीज के साथ सात समंदर पार से आये विदेशी मेहमान यहां के लजीज खाने के भी दीवाने हो गये हैं। मोदी बैडमिंटन में हिस्सा लेने आये कई देशों के खिलाडि़यों को पुराने लखनऊ के साथ ही नया लखनऊ भी खूब भा रहा है। जहां वह गोमती रिवरफ्रंट की खूबसूरती देख काफी प्रफुल्लित हैं तो वहीं खाने में बटर चिकन का स्वाद उनको अपना दीवाना बना रहा है। जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने नवाबी नगरी के मिजाज पर चर्चा की तो उन्होंने दिल खोलकर अपने अनुभव साझा किए। पेश है एक खास रिपोर्ट

लाइट्स, शेड, नदी और हरियाली ने मन मोहा

चेक रिपब्लिक के मिलन ल्यूडिक को नवाबों का शहर बहुत पसंद आ रहा है। यहां पर लोगों को गर्म कपड़े पहने देख उन्होंने बताया कि हम लोगों को यहां पर गर्मी लग रही है। उन्होंने बताया कि प्रैक्टिस के लिए यूपी बैडमिंटन अकादमी आते समय रास्ते में पड़ने वाले रिवर फ्रंट की सैर की। यह काफी खूबसूरत है। यहां की लाइट्स, शेड के साथ नदी और हरियाली किसी का भी मनमोह सकती है। उन्होंने बताया कि बीते रविवार को यहां आ गए थे। यहां के भोजन के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि यहां तो व्यंजनों की भरमार है। कई सारे आइटम मसाले वाले हैं, लेकिन मुझे यहां पर 'चिकन मसाला' बहुत पसंद आया। लंच या डिनर में डिश जरूर लेता हूं।

बटर चिकन के बने दीवाने

मॉरीशस की केट फू कूने ने बताया कि उन्हें पहली बार भारत के किसी शहर में आने का मौका मिला। यहां पर घूमने फिरने के दौरान लोगों को एक-दूसरे को नमस्ते कहते सुना। फिर इसके बारे में जानकारी ली। उन्हें दोनों हाथ जोड़ कर नमस्ते का स्टाइल बेहद अच्छा लगा। उन्होंने कहा कि खाने में उन्हें यहां पर बटर चिकन का स्वाद सबसे अच्छा लगा। उन्होंने कहा कि हमारे देश में भी इंडियन फूड स्टॉल हैं, लेकिन यहां की बात ही निराली है।

साड़ी ने मोह लिया मन

इजिप्ट की हर्जिया बताती है कि वह इससे पहले दो बार यहां मोदी बैडमिंटन में हिस्सा लेने के लिए भारत आ चुकी हैं। यहां का मौसम मुझे काफी पसंद है। उन्होंने बताया कि यहां का मसालेदार खाना बहुत अच्छा है। वेज के साथ नॉनवेज में तो ढेर सारी डिशेज उपलब्ध हैं। इस बार टूर्नामेंट के बाद वापसी में मुझे अपने एक फ्रेंड की इंगेजमेंट अटेंड करनी है। इसके लिए मैंने इंडियन ड्रेस 'साड़ी' ली है। इसकी फिनिशिंग मुंबई में अपनी फ्रेंड के पास पहुंच कर ही करवाऊंगी। उन्होंने बताया कि यहां का इमामबाड़ा भी देखा है।

चिकन के सूट पर आया दिल

इंडोनेशिया के सी सा हेरन और रसोली ने बताया कि हम लोग पहली बार यहां आए हैं। हेरन ने बताया कि कढ़ाई पनीर हो या फिर मसाला चिकन दोनों ही लाजवाब है और वही रसोली ने बताया कि उन्होंने इंडियन ड्रेस सलवार सूट यहां से परचेज किया है। जो काफी बेहतरीन है। मुझे बताया गया कि सूट पर सारा कढ़ाई का काम हाथ से ही किया गया है। जो काफी इंटरेस्टिंग बात है।

Posted By: Inextlive