क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ:रविवार की सुबह 158 यात्रियों को लेकर दिल्ली जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट में बैठे पैसेंजर्स की जिंदगी का गियर अचानक एयर में बुरी तरह फंस गया. रांची से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली इंडिगो की फ्लाइट का लैडिंग गियर खराब हो गया, जिसके कारण हवा में ही विमान बुरी तरह कांपने लगा. प्लेन में बैठे यात्रियों का कहना है कि एकबारगी तो ऐसा लगा कि आसमान में भूंकप आ गया हो. फ्लाईट में बुरी तरह चीख पुकार मच गई, अफरा तफरी में लोग शोर-शराबा करने लगे. प्लेन के स्टाफ लगातार लोगों को समझाने का प्रयास करते रहे लेकिन खौफ उनके चेहरे पर साफ नजर आ रहा था. करीब 20 मिनट की जद्दोजहद के बाद पायलट की सूझबूझ से विमान की रांची एयरपोर्ट पर सकुशल इमरजेंसी लैडिंग कराई गई. इस दौरान रांची एयरपोर्ट पर इमरजेंसी डिक्लीयर कर इसकी लैंडिंग करवाई गई, जिसके बाद विमान में सवार 158 लोगों की जान बाल-बाल बच पाई.

जब नीले आसमान में लगे झटके

पैसेंजर्स ने एयरपोर्ट पर बताया कि रांची से उड़ान लेने के करीब 7 मिनट बाद ही फ्लाइट नीले आसमान में ऊपर जाने के बजाय तेज झटके खाने लगी, झटकों के साथ फ्लाईट तेजी से नीचे गिरने लगी. रांची से उड़ने के लगभग 20 मिनट बाद जब फ्लाइट एक निश्चित हाइट ले लेती है, उस समय जहाज में हुई टेक्निकल गड़बड़ी के कारण वह इतना नीचे आ गई कि लोगों को पेड़-पौधे और तालाब-जंगल दिखने लगे. भीतर बैठे पैसेंजर चिल्लाने लगे, फिर फ्लाइट एकदम नीचे आकर कम हाइट पर उड़ने लगी.

टेक ऑफ के बाद बंद नहीं हुए टायर

एयरपोर्ट सूत्रों की मानें तो इंडिगो की फ्लाइट का लैंडिंग गियर फंस गया था, जिससे बड़ा हादसा हो सकता था. फ्लाइट की उड़ने के कुछ मिनटों बाद लैंडिंग गियर यूज कर जहाज के चक्कों को अंदर कर लिया जाता है, जो वापस लैंडिंग के समय फिर बाहर आते हैं. रांची से उड़ने के बाद पायलट ने जब इसे अंदर करने की कोशिश की, तो वह अंदर नहीं गया. इसके कारण जहाज दुर्घटनाग्रस्त हो सकती थी. जब एयरपोर्ट पर इस विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई, उस वक्त एयरपोर्ट के रनवे पर फायर सेफ्टी वीक के तहत फायर ड्रील हो रहा था. कई लोगों ने इस इमरजेंसी लैंडिंग को मॉक ड्रील का हिस्सा समझा. बाद में उन्हें पता चला कि यह मॉक ड्रील नहीं, बल्कि रीयल सीन था.

एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स आउट ऑफ कंट्रोल

इंडिगो की फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग के बाद सभी पैसेंजर्स को फ्लाइट से निकालकर टर्मिनल में लाया गया. टर्मिनल बिल्डिंग में आगे की यात्रा का इंतजार कर रहे यात्रियों ने इंडिगो प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया. कई पैसेंजर्स इस बात को लेकर परेशान थे, कि दिल्ली में उनका जरूरी अप्वाइंटमेंट फ्लाइट में गड़बड़ी के कारण फेल हो रहा है. कुछ यात्रियों को दिल्ली से आगे की यात्रा करनी थी, जिसे अचानक से रद्द करना पड़ रहा था. अपर बाजार के 18 लोगों का दल एक साथ जा रहा था, जिसे इंडिगो प्रबंधन कल का टिकट उपलब्ध करवा रहा था, जिससे वे नाराज थे.

रांची से लेट उड़ी थी फ्लाइट

इंडिगो की यह फ्लाइट रांची से सुबह 9.40 बजे दिल्ली रवाना होती है. रविवार को यह फ्लाइट रांची से लगभग एक घंटा 20 मिनट विलंब से 11 बजे दिल्ली के लिए टेक ऑफ हुई. उड़ने के लगभग 20 मिनट बाद अचानक हुई गड़बड़ी के बाद लगभग 11.40 बजे रांची वापस आई. इसमें सवार 158 यात्रियों को इंडिगो की दूसरी विमानों से दिल्ली भेजा गया. लैंडेड विमान को बनाने के लिए जल्द ही टेक्निशियन की टीम बुलाई जाएगी.

वर्जन

टेक्निकल प्रॉब्लम के कारण इंडिगो के विमान की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है, सभी यात्री पूरी तरह सेफ हैं. उन्हें दूसरी फ्लाइट से दिल्ली भेजा गया.

प्रभात बेवरिया, डायरेक्टर, रांची एयरपोर्ट

Posted By: Prabhat Gopal Jha