- विशाखापट्टनम में हुआ था दो दिवसीय सेमिनार

- 100 स्मार्ट शहरों के सीईओ सेमिनार में शामिल हुए थे

- गोमती नदी में लगाए जाएंगे फ्लोटिंग सोलर पैनल

- पैनल गोमा का पानी साफ करने के साथ बिजली पैदा करेंगे

- बिजली उत्पादन की दिशा में उठाया जा रहा है बड़ा कदम

- विशाखापट्टनम में आयोजित स्मार्ट सिटी सेमिनार में कई प्रस्ताव आए सामने

LUCKNOW: विशाखापट्टनम की तर्ज पर शहर में भी बिजली उत्पादन की कवायद की जाएगी। इसके लिए गोमती नदी या फिर चिन्हित प्वाइंट पर फ्लोटिंग सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे बिजली उत्पादन होगा। हालांकि इस प्रस्ताव को इंप्लीमेंट करने से पहले कई बिंदुओं पर होमवर्क भी किया जाएगा।

100 स्मार्ट शहरों का सेमिनार

हाल में ही विशाखापट्टनम में दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया था। सेमिनार में सभी 100 स्मार्ट शहर के सीईओ शामिल हुए थे। सेमिनार का मुख्य उद्देश्य स्मार्ट कार्यो को पूरा करने में आ रही समस्याओं को दूर किया जाना तथा अपने-अपने शहर के प्रस्ताव को शो किया जाना था, जिससे दूसरे स्मार्ट शहर उन्हें अपने यहां जरूरत के हिसाब से इंप्लीमेंट कर सकें।

इंदौर की पार्किग व्यवस्था बेहतर

स्वच्छता के मामले में नंबर एक पर काबिज इंदौर में पार्किग की व्यवस्था खासी बेहतर है। पार्किग व्यवस्था किस तरह से बेहतर हुई, उसका प्रेजेंटेशन दिया गया। इंदौर आईआईएम ने वहां की ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर किया है और लखनऊ की ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर करने के लिए आईआईएम का कमिश्नरेट लखनऊ से एमओयू साइन हो चुका है। इससे साफ है कि जल्द ही लखनऊ की भी ट्रैफिक व्यवस्था बेहतर होगी।

बिजली उत्पादन पर फोकस

स्मार्ट सिटी के तहत बिजली उत्पादन का कंपोनेंट भी शामिल है। हालांकि यह कंपोनेंट हर शहर के लिए जरूरी नहीं है, लेकिन स्मार्ट शहर लखनऊ के अधिकारी इस बिंदु की तरफ ध्यान दे रहे हैं। कई बिंदुओं पर होमवर्क करने के बाद ही इस पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

गोमती में लगेंगे पैनल

फ्लोटिंग सोलर पैनल को गोमती में लगाए जाने की कवायद है। चूंकि फ्लोटिंग सोलर पैनल पानी में ही लगेंगे, इस वजह से गोमती को चयनित किया जा रहा है। इस कदम से दो फायदे होंगे, एक तो गोमा स्वच्छ रहेगी और दूसरा बिजली उत्पादन किया जा सकता है। जिसका लाभ उपभोक्ताओं या फिर सरकारी कार्यालयों को मिल सकता है।

Posted By: Inextlive