एडीजी ने कांवड़ मार्ग का हेलीकॉप्टर से किया निरीक्षण, पुष्पवर्षा की

1500 पुलिसकर्मियों को कांवड़ यात्रा के मद्देनजर दी गई ट्रेनिंग

3 दिन की ट्रेनिंग दी गई थी पुलिसकर्मियों को

40 एटीएस के जवान रख रहे कांवड़ मार्ग पर नजर

30 जुलाई तक मेरठ में ही रहेगा हेलीकॉप्टर

30 ड्रोन कैमरों और हेक्साकॉप्टर ने कांवड़ मार्ग की निगरानी की

2.20 करोड़ कांवडि़यों ने कूच किया है हरिद्वार से शुक्रवार शाम तक

Meerut। मेरठ-मुजफ्फनगर के बीच शुक्रवार को कांवड़ यात्रियों पर एडीजी जोन प्रशांत कुमार ने पुष्प वर्षा की और कांवड़ रूट का हवाई निरीक्षण किया। कांवड़ मार्ग पर दिनभर मेरठ पुलिस के 30 ड्रोन और एक हेक्साकॉप्टर ने निगरानी की। हरिद्वार से शुक्रवार शाम तक कुल 2.20 करोड़ कांवडि़यों ने कूच किया है। वहीं पुलिस-प्रशासन ने शनिवार को कांवडि़यों की भारी भीड़ के मद्देनजर एनएच 58 समेत कांवड़ मार्गो पर वाहनों के आवागमन को पूरी तरह से रोक दिया।

एडीजी ने बरसाए फूल

शासन की ओर से शुक्रवार को कांवड़ मार्ग की निगरानी और कांवडि़यों पर पुष्प वर्षा के लिए एक हेलीकॉप्टर भेजा गया। हालांकि सुबह पुलिस लाइन पहुंचे हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की व्यवस्था नहीं थी जिसके बाद एक अन्य हेलीकॉप्टर लखनऊ से मेरठ भेजा गया। दोपहर पुलिस लाइन पहुंचे हेलीकॉप्टर पर एडीजी जोन प्रशांत कुमार और एसपी ट्रैफिक संजीव बाजपेयी ने सवार होकर कांवडि़यों पर पुष्प वर्षा की। दोनों अधिकारियों ने कांवड़ मार्ग का निरीक्षण किया, मेरठ-मुजफ्फनगर के बीच मार्ग पर कांवडि़यों के दबाव का परीक्षण किया। अधिकारियों ने एनएच-58 के साथ-साथ गंग नहर मार्ग का हवाई दौरा किया। इसके बाद हेलीकॉप्टर मुजफ्फनगर पहुंचा, जहां मुजफ्फनगर के अधिकारियों के साथ एडीजी ने सहारनपुर के लिए उड़ान भरी। सहारनपुर के पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियों के साथ एडीजी ने रुड़की बार्डर और देहरादून बार्डर तक कांवड़ मार्ग का हवाई दौरा किया और कांवडि़यों पर पुष्प वर्षा की। हेलीकॉप्टर 30 जुलाई तक मेरठ में रहेगा। वहीं दूसरी ओर डीएम अनिल ढींगरा और एसएसपी अजय कुमार साहनी के निर्देश पर 30 ड्रोन और हेक्साकॉप्टर ने कांवड़ मार्ग एवं आसपास के क्षेत्रों की खाक छानी।

एटीएस मुस्तैद

कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए शासन के निर्देश पर एंटी टेररिस्ट स्क्वायड (एटीएस) को मुस्तैद किया गया है। मेरठ में 40 एटीएस के जवान कांवड़ मार्ग एवं उसके आसपास की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं। वहीं इंटेलीजेंस लगातार इनपुट जुटा रही है। चप्पे-चप्पे पर ट्रेंड पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। एसएसपी ने बताया कि 1500 पुलिसकर्मियों को गत दिनों कांवड़ यात्रा के मद्देनजर 3 दिन की ट्रेनिंग भी दी गई थी। बम निरोधक दस्तों, डॉग स्क्वायड को भी कांवड़ मार्ग समेत संवेदनशील क्षेत्रों में गश्त के निर्देश दिए गए हैं।

कांवडि़यों को किया स्वागत

शुक्रवार को लाखों संख्या में कांवडि़यों ने मेरठ की सीमा में प्रवेश किया तो वहीं डीएम-एसएसपी ने दादारी चेक पोस्ट से कांवडि़यों पर पुष्पवर्षा की। दोनों अधिकारियों ने गुलाब का फूल देकर कांवडि़यों का स्वागत किया।

कांवड़ मार्ग में घुसते रहे वाहन

कांवड़ यात्रा के मद्देनजर शुक्रवार को एनएच-58 बाईपास को पूरी तरह से बंद कर दिया गया। यहां कांवड़ वाहनों के अलावा दो लेन कांवडि़यों के लिए आरक्षित रखी गई। जबकि शहरक्षेत्र में कांवड़ मार्ग में दिनभर वाहन घुसते रहे। आलम यह था कि पुलिस की बेरीकेडिंग और निगरानी को धता बताकर वाहन चालक कांवड़ मार्ग से गुजर रहे थे जिससे कांवडि़यों को दिक्कत हुई तो वहीं अनहोनी की आशंका भी बनी रही।

Posted By: Inextlive