-सिटी में वॉटर सप्लाई के लिए रॉ वाटर बेनाझावर मुख्यालय पहुंचाने वाली राईजिंग मेन लाइन टूटी

- वीआईपी रोड, तिलक नगर, खलासी लाइन की रोड्स हुई जलमग्न

KANPUR: मंडे को बरसात नहीं हुई लेकिन वीआईपी रोड, तिलक नगर, खलासी लाइन, रानीघाट रोड पानी में डूब गई। केस्को एमडी के बंगले सहित कई घरों में पानी घुस गया। ये देख लोग हक्के-बक्के रह गए। उन्हें समझ में नहीं आया कि अचानक ये बाढ़ कहां से आ गई।

मेन लाइन टूटी

दरअसल सिटी में वाटर सप्लाई के लिए गंगा का रॉ वाटर ब्8 इंच की राइजिंग वाटर लाइन के जरिए जलकल मुख्यालय बेनाझावर ले जाया जाता है।

मंडे की दोपहर एक बजे करीब रानीघाट चौराहा के पास स्थित सृष्टि अपार्टमेंट के पास ये लाइन टूट गई। जिससे तेज प्रेशर के साथ पानी रानीघाट चौराहा की ओर बहने लगा। इससे अफरातफरी मच गई। आसपास के लोग भाग खड़े हुए। कुछ ही मिनटों में रानी घाट चौराहा, वीआईपी रोड, तिलक नगर और खलासी की रोड्स जलमग्न हो गईं। केस्को के ऑफिसर्स आवास में पानी घुसने लगा। एमडी एसएन बाजपेई के बंगले के लॉन में जबरदस्त जलभराव हो गया। रोड्स जलमग्न से ट्रैफिक जहां का तहां रूक गया। वीआईपी रोड पर जाम लग गया। जलकल हेडक्वार्टर के ऑफिसर योगेश श्रीवास्तव ने बताया कि दोपहर क् बजे बिजली जाने पर शायद बैक प्रेशर (एयर ब्लाकेज) से राईजिंग लाइन टूटी है।

वाटर सप्लाई नहीं हो सकी

राईजिंग मेन लाइन टूटने से मुख्यालय तक पानी नहीं भेजा जा सका है। जिसके चलते सिटी के विभिन्न एरिया में स्थित फ्8 जोनल पम्पिंग स्टेशन के ओवरहेड टैंक और क्लियर वाटर रिजरवायर नहीं भर सके और शाम को वाटर सप्लाई नहीं हो सके। वाटर सप्लाई ना होने से लोग पानी के लिए हैंडपम्प तलाशते घूमे।

अग्रेंजो के जमाने की लाइन आई काम

राईजिंग मेन लाइन टूटने के बाद जलकल ऑफिसर्स को अग्रेंजों के जमाने की पड़ी ख्ब्-ख्ब् इंच की लाइनों की याद आई। वे लीकेज लाइन को सही करना भूल गए और अग्रेंजों के जमाने की लाइनों को चालू करने में जुट गए। शाम भ् बजे के बाद उन्हें सफलता मिली। तब कहीं जाकर गंगा से रॉ वाटर जलकल मुख्यालय बेनाझावर पानी भेजा जा सका।

Posted By: Inextlive