- लालकुआं-राजेंद्र नगर 3लाईओवर का काम पूरा होने की डेडलाइन 31 जुलाई तय- 31 अगस्त तक

- लालकुआं-राजेंद्र नगर फ्लाईओवर का काम पूरा होने की डेडलाइन 31 जुलाई तय

- 31 अगस्त तक पूरा हो जाएगा हैदरगंज-मीना बेकरी फ्लाईओवर

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : लॉकडाउन की वजह से लटके राजधानी के दो फ्लाईओवर अगस्त तक लखनवाइट्स को मिल जाएंगे। हालांकि, एक फ्लाईओवर के लिये फरवरी तक का इंतजार करना होगा। गृह मंत्री व राजधानी के सांसद राजनाथ सिंह की कोशिशों से केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय से स्वीकृत हुए लालकुआं-राजेंद्र नगर फ्लाईओवर के निर्माण कार्य की डेडलाइन 31 जुलाई और हैदरगंज-मीना बेकरी फ्लाईओवर का निर्माण कार्य 31 अगस्त तक पूरा हो जाएगा। इन दोनों फ्लाईओवर के शुरू हो जाने से पुराने शहर में लोगों को ट्रैफिक जाम से निजात मिल सकेगी।

दोगुनी रफ्तार से शुरू हुआ काम

उत्तर प्रदेश सेतु निगम के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर संदीप गुप्ता ने बताया कि पूर्व में लालकुआं-राजेंद्र नगर फ्लाईओवर के निर्माण कार्य की डेडलाइन 31 मार्च जबकि, हैदरगंज-मीना बेकरी फ्लाईओवर के निर्माण कार्य की डेडलाइन 30 अप्रैल तय की गई थी। पर, कोरोना संकट की वजह से लागू किये गए लॉक डाउन और निर्माण कार्य पर रोक से फ्लाईओवर का कार्य तय समय पर खत्म नहीं हो पाया। हालांकि, निर्माण कार्य पर शर्तो के साथ परमीशन मिलने के बाद दोगुनी रफ्तार से काम शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि लालकुआं-राजेंद्र नगर फ्लाईओवर पर स्टार्टिग प्वाइंट का निर्माण कार्य और बाकी फिनिशिंग का काम चल रहा है। जिसे हर हाल में 31 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। इसी तरह हैदरगंज-मीना बेकरी फ्लाईओवर में अड़चन बन रहे अतिक्रमण के हट जाने से वहां भी तेजी से काम शुरू कर दिया गया है। इसका काम 31 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा।

लेबर की कमी से लटका चरक फ्लाईओवर

दो फ्लाईओवर को अगले दो से तीन महीने में पूरा कर लेने वाला सेतु निगम चरक चौराहा-हैदरगंज फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को तय समय में पूरा कर पाने में खुद को अक्षम पा रहा है। चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर संदीप गुप्ता ने बताया कि इस फ्लाईओवर के निर्माण में जुटे लेबर लॉक डाउन की वजह से अपने घरों को लौट गए। लिहाजा, इसका काम धीमा हो गया है। उन्होंने बताया कि लेबरों से संपर्क कर उन्हें वापस बुलाने की कोशिश की जा रही है। उम्मीद जताई कि इसका भी काम जल्द रफ्तार पकड़ सकेगा। पर, लेबर संकट की वजह से इस फ्लाईओवर का निर्माण कार्य फरवरी 2021 तक ही पूरा हो सकेगा।

फैक्ट फाइल

लालकुआं-राजेंद्रनगर फ्लाईओवर

1650 मीटर है फ्लाईओवर की लंबाई

122 करोड़ रुपये है लागत

इन इलाके के लोगों को मिलेगी राहत

फ्लाईओवर बनने से बांसमंडी चौराहा व नाका हिंडोला चौराहे पर ट्रैफिक जाम नहीं होगा। इससे पान दरीबा, लालकुआं, गुरुगोविंद सिंह मार्ग, ऐशबाग, राजाजीपुरम इलाके में रहने वाले लोगों को फायदा होगा।

------------------

हैदरगंज क्रॉसिंग-मीना बेकरी फ्लाईओवर

908 मीटर है फ्लाईओवर की लंबाई

39.66 करोड़ रुपये है लागत

इन इलाके के लोगों को मिलेगी राहत

फ्लाईओवर बनने से राजाजीपुरम जाने वाले राहगीरों को दिक्कत नहीं होगी। तालकटोरा, टिकैतराय तालाब, भवानीगंज, एलडीए कॉलोनी जैसे इलाके के निवासियों को इससे राहत मिलेगी।

----------------

चरक चौराहा-हैदरगंज फ्लाईओवर

2470 मीटर है फ्लाईओवर की लंबाई

109.80 करोड़ रुपये है लागत

इन इलाके के लोगों को मिलेगी राहत

फ्लाईओवर बनने से मेडिकल कॉलेज, नींबू पार्क, नक्खास तिराहा पर ट्रैफिक जाम से निजात मिलेगी। इसके अलावा यहियागंज, कश्मीरी गेट, अकबरी गेट समेत पुराने शहर के लोगों को राहत मिलेगी।

Posted By: Inextlive