-जांच में सामने आई मिलावट, खाने वालों पर मंडरा रहा घातक बीमारियों का खतरा

-आज से शुरू होगा अभियान, आंखें बंद कर न करें खानपान की चीजों की शॉपिंग

जांच में सामने आई मिलावट, खाने वालों पर मंडरा रहा घातक बीमारियों का खतरा

-आज से शुरू होगा अभियान, आंखें बंद कर न करें खानपान की चीजों की शॉपिंग

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: तेल से लेकर खोआ तक, दाल से लेकर मसाले तक लगभग हर खाने वाली वस्तु में मिलावटखोरी चरम पर है। खास बात यह है कि त्यौहार आते ही मौके का फायदा उठाने के लिए मिलावाटखोर तेजी से सक्रिय हो जाते हैं। खाद्य पदार्थो की हालिया आई रिपोर्ट में इसका खुलासा भी हुआ है। दाल में पीले रंग, मिठाई में एल्युमिनियम की मिलावट तो दूध में फैट की कमी पाई गई है। इस तरह की घातक मिलावट से लोगों में जानलेवा बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ता जा रहा है। खाद्य सुरक्षा विभाग की मानें तो त्यौहार पर खानपान की चीजों की शॉपिंग करते समय एहतियात बरतना जरूरी है।

चौंकाने वाले हैं जांच रिजल्ट

लीडर रोड स्थित नटराज शाकाहारी भोजनालय में लिए गए पकी दाल के सैंपल की जांच में सिंथेटिक कलर की मिलावट मिली। फूलपुर के बाबूलाल सकौड़ा भंडार से भेजे गए मिठाई के सैँपल की जांच रिपोर्ट भी फेल पाई गई हैं। मिठाई में लगाए जाने वाले सिल्वर लीफ में एल्युमिनियम की मिलावट मिली है। फूड इंस्पेक्टर्स के मुताबिक, इस तरह की मिलावट शरीर में गुर्दे और लीवर के फेल्योर का कारण बन सकती है। साथ ही कैंसर जैसे घातक रोग की चपेट में भी आ सकते हैं। कटघर स्थित राज नमकीन भंडार से भेजे गए सैंपल में भी नियमों का उल्लंघन मिला है।

सब स्टैंडर्ड है खोआ, दूध और क्रीम

मिलावट तो छोडि़ए, दूध से बने खाद्य पदार्थो का फैट भी आप तक पहुंचने से चुरा लिया जा रहा है। बदले में आपको पूरे पैसे देने के बावजूद सब स्टैंडर्ड सामान बेचे जा रहे हैं। लैब भेजे गए सैंपल में इस बात की पुष्टि हुई है। बता दें कि सोरांव के छोटे लाल की दुकान का खोआ, मऊआइमा के राम बहादुर, रसूलाबाद के रमेश यादव के दूध और झूंसी की बाबा डेयरी की क्रीम में फैट की मात्रा कम पाई गई है। ये लोग पूरे पैसे लेने के बावजूद को सब स्टैंडर्ड सामान बेचकर चूना लगा रहे थे।

आज से शुरू होगा अभियान

त्यौहार पर लोगों की सेहत का ख्याल रखने के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। गुरुवार से मिलावटखोरों के खिलाफ छापेमारी अभियान चलाया जाएगा। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि दूध उत्पाद, मसाले, दाल, नमकीन आदि विशेष नजर रखी जाएगी। फेल आई रिपोर्ट में दोषियों के खिलाफ सक्षम न्यायालय में वाद दायर कराया जा रहा है।

इन बातों रखें ख्याल

-खुले मसालों को बेचा जाना प्रतिबंधित है, इसलिए मार्केट से लूज मसाले कतई न खरीदें।

-दुग्ध उत्पाद हमेशा प्रतिष्ठित दुकान से ही खरीदें। दुकानदार से फूड लाइसेंस के बारे में पूछें।

-खानपान की ताजी चीजें ही खरीदें। उसकी जांच परख कर लें।

-नमकीन, बिस्किट, ब्रेड आदि की पैकिंग डेट और मैनुफैक्चरिंग आदि को जांच लें।

वर्जन

हालिया भेजे गए सैंपल फेल हुए हैं। दोषियों के खिलाफ वाद दायर किया जा रहा है। दीवाली से पहले बड़ा अभियान चलाया जाना है। आम जनता को भी खरीद फरोख्त के दौरान होशियारी बरतनी होगी।

हरिमोहन श्रीवास्तव, डीओ, खाद्य सुरक्षा विभाग

Posted By: Inextlive