RANCHI: दो वक्त की रोटी के लिए हर कोई जूझ रहा है। लेकिन जब कोई बीमार होता है तो न उसके पास खाना लाने का समय होता है और ना ही हॉस्पिटल से बाहर जाने का मौका। ऐसे ही मरीजों और उनके परिजनों के लिए रिम्स में फूड बैंक खोलने की तैयारी हो रही है, जहां पर जरूरतमंदों के लिए खाना दिन में उपलब्ध होगा। इस बैंक से जाकर मरीज और उनके परिजन खाना ले सकेंगे। यह आइडिया है रिम्स की इंटर्न डॉ। रजनी रूपम का जो एनजीओ के साथ मिलकर भी काम करती हैं, जिससे लोगों को भूखे रहने की नौबत नहीं आएगी। बताते चलें कि राज्य के सबसे बड़े हॉस्पिटल रिम्स में बिहार-झारखंड के अलावा आसपास के राज्यों से भी मरीज इलाज के लिए आते हैं।

एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग में लगेगी फ्रीज

हॉस्पिटल की एडमिनिस्ट्रेशन बिल्डिंग में बैंक बनाया जाएगा, जहां एक बड़ा फ्रीज लगाने को लेकर जेडीए ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके बाद फ्रीज में हर दिन खाना अवेलेबल हो, इसकी भी मॉनिटरिंग जूनियर डॉक्टर्स करेंगे। चूंकि हर दिन रिम्स में कोई बर्थ डे पार्टी या पिकनिक मेडिकोज सेलिब्रेट करते हैं। ऐसे में खाना एक्स्ट्रा होने पर वे लोग जहां-तहां बांट देते हैं। लेकिन फूड बैंक बन जाने से खाना वहीं फ्रीज में रख दिया जाएगा, जिससे कि जरूरतमंदों को भूखे नहीं रहना होगा।

बाहर के लोग भी कर सकते हैं डोनेट

हॉस्पिटल में फ्रीज लगाने को लेकर जगह चिन्हित कर ली गई है। पुराने सुपरिंटेंडेंट ऑफिस के बाहर ही इसे लगाया जाएगा, जहां पर हॉस्पिटल के बाहर के लोग भी खाना लाकर रख सकते हैं। बस उन्हें खाना पैकेट में लाकर रखना होगा ताकि खाना लेने वालों को किसी तरह की दिक्कत न हो। यह बैंक खाना लेने के लिए 24 घंटे खुला रहेगा। वहीं ड्यूटी में तैनात गार्ड की जिम्मेवारी इसे देखने की होगी।

परिजनों को भी मिल जाएगा खाना

हॉस्पिटल में हर दिन 2000 मरीज इलाज के लिए आते हैं, जिसमें से हर दिन सैकड़ों मरीजों को इलाज के लिए एडमिट भी किया जाता है। वहीं ओपीडी में आने वाले कई मरीज डॉक्टर से दिखाने के बाद लौट नहीं पाते। ऐसी स्थिति में उनके सामने रात गुजारने और खाने की समस्या होती है। लेकिन इस बैंक के चालू होने से उनके खाने की समस्या दूर हो जाएगी।

डॉ। रजनी ने यह आइडिया शेयर किया तो हमलोगों ने डायरेक्टर से बात की। इसके बाद हमलोगों ने जगह तय कर ली है। एक कंपनी हमें बड़ा फ्रीज देने को तैयार है, जिसके बाद हमलोग इसे चालू कर देंगे। हमारी कोशिश होगी कि मेडिकोज फंक्शन सेलिब्रेट करते हैं तो कुछ खाना वहां भी रख दें।

डॉ। अजीत, जेडीए

Posted By: Inextlive