-केपी इंटर कॉलेज में एनसीसी कैंप में फूड प्वॉइजनिंग का मामला

-सैंपलिंग की जांच रिपोर्ट पर लगी हैं

सभी की निगाहें

-दो दिन में आती है आकस्मिक मामलों की जांच रिपोर्ट

-जागा प्रशासन, मंगलवार को भी लिए गए सैंपल

ALLAHABAD: एनसीसी कैडेट्स की फूड प्वॉइजनिंग की घटना से पर्दा उठने में 48 घंटे का समय शेष है। खाद्य सुरक्षा विभाग ने मंगलवार को आनन-फानन में कैडेट्स के खाने का सैंपल भेजा। गंभीर मामले की जांच रिपोर्ट महज 48 घंटे में आ जाएगी। इसके बाद पता चल जाएगा कि कैडेट्स के बीमार होने के पीछे असली कारण क्या था। मरीजों के परिजनों के अलावा प्रशासन को भी इस रिपोर्ट का इंतजार है।

रात में लिया गया था खाने का सैंपल

केपी कॉलेज में लगे एनसीसी कैंप में फूड प्वाइजनिंग की घटना होने के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग के इंस्पेक्टर्स ने मेस से खाने का सैंपल लिया था। इसमें दाल, चावल, रोटी व सब्जी शामिल थी। यह सैंपल मंगलवार सुबह हाथों हाथ लखनऊ लैब भेज दिया गया। अधिकारियों का कहना है कि जब ऐसे आकस्मिक और गंभीर मामले होते हैं तो फूड सैंपल की रिपोर्ट 48 घंटे में मंगवाने की कार्रवाई की जाती है।

फिर लिया सैंपल, तबीयत पर निगाह

घटना के बाद प्रशासन ने सजगता का परिचय दिया। फूड इंस्पेक्टर्स ने मंगलवार सुबह पहुंचकर फिर से कैडेट्स के खाने का सैंपल लिया। अधिकारियों का कहना था कि सैंपल ले लिया गया है। अगर फिर से ऐसी घटना होती है इसे भी जांच के लिए भेजा जाएगा। जब तक एनसीसी का कैंप चलेगा विभाग द्वारा लगातार सैंपलिंग की जाएगी। हालांकि अधिकारियों का कहना था कि दाल को लेकर संदेह है। इसमें से महक आ रही थी। लेकिन, हकीकत जांच रिपोर्ट के बाद ही सामने आ पाएगी।

बॉक्स

कहीं मिलाया तो नहीं कोई पदार्थ?

अधिकतर मरीजों को बेली हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। हॉस्पिटल के सोर्सेज का कहना है कि यह फूड प्वाइजनिंग की घटना है लेकिन इसका कारण क्या है? यह संदेहजनक है। डायरिया होने पर मरीज को लैट्रिन और उल्टी होती है। लेकिन पीडि़त बच्चों का सिर भारी था और मितली आ रही थी। उन्हें लैट्रिन की शिकायत नहीं थी। ऐसे में हो सकता है कि खाने में कोई अनचाहा पदार्थ मिलाया गया हो।

वर्जन

सैंपल जांच के लिए भेज दिया गया है। 48 घंटे के भीतर इसकी रिपोर्ट सामने आ जाएगी। खाना बासा था या मिलावटी? इसका जवाब रिपोर्ट में मिलेगा।

-डॉ। एसपी सिंह, अभिहित अधिकारी, खाद्य सुरक्षा विभाग

Posted By: Inextlive