-खाद्य सुरक्षा विभाग की तीन टीमों ने शहर के विभिन्न हिस्सों में चलाया अभियान

-मुट्ठीगंज में बिना लेबल का तेल सीज, संदेह पर खाली पड़े टैंक को भी किया बंद

खाद्य सुरक्षा विभाग की तीन टीमों ने शहर के विभिन्न हिस्सों में चलाया अभियान

-मुट्ठीगंज में बिना लेबल का तेल सीज, संदेह पर खाली पड़े टैंक को भी किया बंद

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: शहर में मिलावटी खाद्य तेल बेचने वाले शासन और प्रशासन के निशाने पर आ चुके हैं। शहर के विभिन्न हिस्सों में मिलावटखोरों के खिलाफ छापेमारी की गई। मुट्ठीगंज में बिना लेबल वाले तेल के टीन सीज किए गए तो दूसरी जगह खाली पड़े टैंक को संदेह के आधार पर बंद कर दिया गया। कार्रवाई के दौरान खाद्य तेल के सैंपल भी जांच के लिए लैब भेजे गए हैं।

रिफाइंड पामोलिन का सैंपल

प्रदेश के खाद्य सुरक्षा आयुक्त के निर्देश पर बुधवार से डीआईजी खाद्य सुरक्षा डीपी श्रीवास्तव के नेतृत्व में छापामारी शुरू की गई। बुधवार दोपहर मुट्ठीगंज स्थित श्याम आयल रिफाइनरी में छापेमारी कर यहां से रिफाइंड पामोलिन आयल के तीन सैंपल लिए गए। मौके पर क्8 टीन खाद्य तेल भी सीज कर दिया गया। बताया गया इस पर लेबल नदारद था। इसी प्रतिष्ठान के मुंशीराम बगिया स्थित दूसरे स्टोर से भी खाद्य तेल का सैंपल लिया गया। यहां पर गंदगी पाए जाने पर प्रतिष्ठान मालिक लालजी केसरवानी को नोटिस जारी किया गया है। खाद्य सुरक्षा विभाग के अभिहित अधिकारी हरिमोहन श्रीवास्तव ने बताया कि शासन के निर्देश पर व्यापक अभियान चलाया गया है जिसमें कई जिलों के खाद्य सुरक्षा अधिकारी समेत प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल रहे।

बंद पड़ा मिला टैंक

अभियान के दौरान कुल तीन टीमें बनाई गई थीं जिनमें वाराणसी, फतेहपुर समेत दूसरे शहरों के खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को भी शामिल किया गया था। इसके अलावा एसडीएम करछना, एसीएम फ‌र्स्ट, सिटी मजिस्ट्रेट भी कार्रवाई के दौरान मौजूद रहे। एक अन्य टीम ने मुट्ठीगंज के ही आस्था ट्रेडर्स के यहां कार्रवाई की। यहां पर खाली पड़े टैंक पर सवाल पूछा गया तो दुकानदार ने कहा कि उसने खाद्य तेल का काम बंद कर दिया है। बावजूद इसके संदेह के आधार टैंक को सीज कर दिया गया। गंदगी पर नोटिस भी जारी किया गया। साथ ही रिफाइंड पामोलिन आयल, रिफाइंड सोयाबीन ऑयल समेत बेसन का सैंपल भी लेकर जांच के लिए भेजा गया। नैनी में जेएमएल मार्केटिंग फर्म में छापेमारी कर यहां से खाद्य तेल के छह सैंपल लिए गए।

इनसेट

रुक चुका है वेतन

इससे पहले जिला प्रशासन भी मिलावटखोरी को लेकर कड़ी कार्रवाई कर चुका है। दीपावली से कुछ दिन पहले डीएम संजय कुमार ने खाद्य पदार्थो में मिलावट और सिंथेटिक दूध के बनाए जाने सहित इनकी बिक्री को लेकर मिल रहीं शिकायतों को कार्रवाई करते हुए खाद्य सुरक्षा व औषधि प्रशासन विभाग के आठ अधिकारियों का वेतन रोक ि1दया था।

इन पर हुई कार्रवाई

श्याम आयल रिफाइनरी, मुट्ठीगंज व मुंशीराम बगिया

रिफाइंड, पामोलिन आयल के तीन सैंपल लिए

लेबल न मिलने पर क्8 टीन खाद्य तेल भी सीज किया

गंदगी मिलने पर जारी किया नोटिस

आस्था ट्रेडर्स, मुट्ठीगंज

खाली पड़े टैंक को किया सील, गंदगी पर नोटिस,

रिफाइंड पामोलिन आयल, सोयाबीन ऑयल समेत बेसन का सैंपल लिया

जेएमएल मार्केटिंग फर्म, नैनी

खाद्य तेल के छह सैंपल लिए गए।

Posted By: Inextlive