- आज से जिले की बीस फीसदी राशन दुकानों पर बंटेगा गेहूं-चावल

- खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्र कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

ALLAHABAD: इंतजार की घडि़यां समाप्त हो गई। शनिवार से जिले में खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सस्ता अनाज दिया जाएगा। हालांकि, पहले दिन केवल बीस फीसदी दुकानों में गेहूं-चावल का वितरण किया जाएगा। योजना के कार्यान्वयन की प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। कोटेदारों को उचित दिशा-निर्देश दिए गए हैं। डुप्लीकेसी के मामलों में अनाज नहीं दिए जाने के लिए कहा गया है। बता दें कि प्रदेश में एक मार्च से अधिनियम लागू हो चुका है।

रोस्टर के हिसाब से वितरण

जिला पूर्ति विभाग का कहना है कि सस्ते अनाज का वितरण रोस्टर के हिसाब से किया जाना है। पांच मार्च से इसकी शुरुआत हो रही है। जिले की 2157 दुकानों में से बीस फीसदी में शनिवार को पात्र उपभोक्ताओं को लाभांवित किया जाएगा। बाकी कोटे की दुकानों में आने वाले दिनों में अनाज उपलब्ध कराया जाएगा। एफसीआई के गोदामों से अनाज का उठान जारी है और पहले चरण की दुकानों का अनाज पहुंच चुका है।

पहले दिन आएगी दिक्कत

जिले में 989090 अन्त्योदय कार्ड धारक और पात्र गृहस्थियों का योजना में चयन हो चुका है। इनको सस्ते अनाज से लाभांवित किया जाना है। विभाग ने कोटेदारों को सख्त निर्देश दिए हैं कि वितरण से पहले सूची का मिलान कर लिया जाए। डुप्लीकेसी के मामलों में अनाज का कतई वितरण नहीं होगा। ऐसे पात्रों की जांच की जाएगी। अधिनियम के तहत पात्रों को बेहद सस्ता दो रुपए किलो गेहूं और तीन रुपए किलो चावल उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि, अन्त्योदय राशन कार्ड पर पहले की भांति दस किलो गेहूं और 25 किलो चावल प्रति राशन कार्ड और पात्र गृहस्थी को प्रति यूनिट 3.5 किलो गेहूं और 1.5 किलो चावल दिया जाएगा। पात्र अपना नाम जिला पूर्ति विभाग की वेबसाइट fcs.up.nic.in पर तलाश कर सकते हैं।

आवंटित अनाज

गेहूं- 139916.43 क्विंटल

चावल- 78215.13 क्विंटल

कुल आवंटन- 218131.55 क्विंटल

फैक्ट फाइल

कुल पात्र - 989090

कुल दुकानें - 2157

आज आवंटन- 432 दुकानों पर

अप्रैल में बढ़ेगी पात्रों की संख्या

नियमानुसार तीन माह में एक बार समीक्षा कर पात्रों की संख्या बढ़ाए जाने के निर्देश शासन की ओर से दिए गए हैं। इस साल अप्रैल से पात्रों की संख्या का बढ़ना तय माना जा रहा है। यही कारण है कि आवेदन की प्रक्रिया लगातार जारी रहेगी। अधिनियम के तहत पात्रों का सहज सुविधा केंद्र व जन सुविधा केंद्र के जरिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरा जाएगा। योजना का लाभ पाने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता जारी कर दी गई है। राशन कार्ड में शामिल प्रत्येक सदस्य को सस्ता अनाज पाने के लिए अपना आधार लिंक कराना होगा।

- आज से सस्ते अनाज का वितरण रोस्टर के हिसाब से किया जाएगा। पहले दिन जिले की बीस फीसदी दुकानों पर राशन बंटेगा। अनाज का उठान गोदाम से कोटे की दुकानों में तेजी से किया जा रहा है।

नीलेश उत्पल, एआरओ, जिला पूर्ति विभाग

Posted By: Inextlive